एच.आई.वी. पीड़ितों के लिए आगे आया सरबत दा भला ट्रस्ट, चंडीगढ़ और पटियाला के बाद अमृतसर में स्थापित किया विशेष डायलसिस यूनिट

0
54
अमृतसर में नए डायलसिस यूनिट का उद्घाटन करने के दौरान डा.एसपी सिंह ओबराय के साथ एमडी पवन अरोड़ा, डा.हरशरन कौर और ट्रस्ट सदस्य।

कोरोना संकट दौरान भी निरंतर काम रहे हैं ट्रस्ट के 98 डायलसिस यूनिट: डा. ओबराय

अमृतसर (अकाशमीत): मानवता के मसीहा के तौर जाने जाते दुबई के नामवर सिख कारोबारी और सरबत दा भला चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक डा.एसपी सिंह ओबराय की तरफ से स्थानीय ईएमसी अस्पताल में चल रहे ट्रस्ट के डायलसिस केंद्र का विस्तार करते हुए अब एच.आई.वी.पीडित मरीज़ों की सुविधा के लिए भी एक विशेष डायलसिस यूनिट की स्थापना की है।
डायलसिस यूनिट का उद्घाटन करने उपरांत जानकारी सांझी करते हुए डा.एसपी सिंह ओबराय ने बताया कि पंजाब अंदर कुछ मरीज़ ऐसे भी हैं जो गुर्दों की बीमारी के साथ-साथ एच.आई.वी. पॉजीटिव भी हैं। पहली बात तो ऐसे मरीज़ों का डायलसिस करने को कोई अस्पताल जल्दी तैयार नहीं होता यदि कोई करता भी है तो वह मरीज़ के पास से एक डायलसिस का 8 से 10 हज़ार रुपये के करीब लेता है। उन्होंने कहा कि इस समस्या को देखते हुए ट्रस्ट की तरफ से पहले पी.जी.आई. चंडीगढ़ फिर पटियाला और अब
अमृतसर में एच.आई.वी. पीडित मरीज़ों के लिए विशेष डायलसिस यूनिट स्थापित किए हैं। जिसके सदका अब पीडित मरीज़ केवल नाममात्र पैसे ख़र्च कर अपना डायलसिस करवा सकेंगे। डा. ओबराय ने यह भी बताया कि कोरोना संकट दौरान भी ट्रस्ट के अलग-अलग स्थानों पर लगे 98 डायलसिस यूनिट जहां निरंतर काम रहे हैं, वहीं श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को समर्पित गुर्दों की बीमारी से पीडित मरीज़ों के लिए 1 लाख डायलाइज़र किटें मुफ़्त बांटने के शुरू किए गए मिशन के अंतर्गत उनकी तरफ से अब तक 55 हज़ार के करीब किटें मुफ़्त बांटी जा चुकीं हैं। इस दौरान अस्पताल के एम.डी. पवन अरोड़ा और गुर्दा रोग माहिर डा.हरशरन कौर ने डा.एसपी सिंह ओबराय का इस बड़े प्रयास के लिए विशेष धन्यवाद करते हुए बताया कि इस यूनिट समेत अब अस्पताल में कुल 4 यूनिट ट्रस्ट की तरफ से दिए जा चुके हैं। उन्होंने डा.ओबराय को जरूरतमंद मरीज़ों की मदद दौरान अस्पताल की तरफ से भी पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। ज़िक्रयोग्य है कि ट्रस्ट की तरफ से गुरू नानक देव अस्पताल में भी मरीज़ों के लिए निरंतर मुफ़्त डायलायज़र किटें दीं जा रही हैं। इस मौके ट्रस्ट के सलाहकार सुखदीप सिद्धू,ज़िला प्रधान सुखजिन्दर सिंह हेर, गुरदासपुर प्रधान रविंदर सिंह मठारू, जनरल सचिव मनप्रीत सिंह संधू, उपप्रधान शिशपाल सिंह लाडी, वित्त सचिव नवजीत सिंह घई, सीनियर मैंबर शिवदेव सिंह बल, गुरप्रीत सिंह गोल्डी सिद्धू, बलविंदर कौर, आशा तिवाड़ी, नवजीत कौर और अस्पताल के प्रबंधक प्रिंसदीप सिंह भी मौजूद थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY