मोदी सरकार के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का गुरु नगरी अमृतसर को एक और बड़ा तोहफा

0
1901
जानकारी देते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी।

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर के इर्द-गिर्द बनने जा रही है लगभग 700 करोड रुपए की लागत से सर्कुलर रोड: अनिल जोशी

अमृतसर, 14 जून (आकाशमीत): माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की मोदी सरकार के सड़क परिवहन विभाग के मंत्री माननीय नितिन गडकरी द्वारा जहां पिछले दिनों अमृतसर को दिया गया दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे जैसा बड़ा प्रोजेक्ट गुरु नगरी को बहुत बड़ी सौगात है वहीं इसके साथ ही अब नितिन गडकरी द्वारा भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर के बाहर-वार इसके इर्द-गिर्द लगभग 700 करोड रुपए की लागत से सर्कुलर रोड को बनाने का फैसला किया गया है जो कि गुरु नगरी को मोदी सरकार का एक और बहुत बड़ा तोहफा है।
जोशी ने बताया कि जहां तक एक्सप्रेस-वे से अमृतसर का व्यापार बढ़ेगा और इससे धार्मिक कोरिडोर के जरिए संगत गुरु साहिब के चरण छोह प्राप्त धार्मिक स्थलों के दर्शन कर पाएगी वहीं इसके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर के बाहर वार लगभग 700 करोड रुपए की लागत से सर्कुलर रोड का निर्माण करवाने जा रहे है जिसका गुरु नगरी अमृतसर के साथ ही पूरे पंजाब प्रदेश को बहुत बड़ा लाभ प्राप्त होगा।
उन्होंने बताया कि दिल्ली से अमृतसर को आ रहा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे जहां बठिंडा हाई-वे रोड पर आकर मिलेगा वहां पर चौक तैयार कर यह सर्कुलर रॉड पश्चिम की तरफ गांव चब्बा की ओर जाएगी और दूसरी तरफ यह एक्सप्रेस-वे वेरका से होता हुआ राजा सांसी की ओर जाएगा जहां जाकर राजा सांसी में यह सर्कुलर रोड गांव चब्बा और उसके आगे खासा से गुजरकर एक्सप्रेस-वे में मिल जाएगी। राजा सांसी से एक्सप्रेस-वे अजनाला, रमदास, डेरा बाबा नानक से होकर गुरदासपुर की ओर जाएगा और इससे बॉर्डर बेल्ट के एरिया एक साथ जुड़ जाएंगे।
जोशी ने कहा कि इस सर्कुलर रोड के निर्माण से यहां ट्रेड बढ़ेगा वहीं गुरु नगरी के साथ ही प्रदेश की इकोनामी को भारी बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि खासा, राजा सांसी, अजनाला, रमदास और डेरा बाबा नानक आदि बॉर्डर एरिया का इलाका होने के कारण सैनिक बलों की आवाजाही की सुविधा का विशेष रुप से ध्यान रखा गया है। इस रूट से सैनिक बल आसानी से अपने कार्यक्षेत्र की और आ-जा सकेंगे और इससे सैनिक बलों को बड़ी सुविधा प्राप्त होगी। इस सर्कुलर रोड के बनने से हैवी ट्रैफिक लोड इस पर शिफ्ट होगा जो कि विशेषकर ट्रेड रूट के तौर पर इस्तेमाल होगा।
जोशी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जहां देश भर में ऐतिहासिक विकास कार्य निरंतर जाती हैं इसी के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा सैकड़ों-हजारों करोड रुपए के यह अहम प्रोजेक्ट गुरु नगरी के साथ ही पूरे पंजाब के लिए बहुत अहम है जिसका गुरु नगरी के साथ ही पूरे पंजाब राज्य के विकास, ट्रेड, टूरिज्म इंडस्ट्री और अर्थव्यवस्था को भारी लाभ प्राप्त होगा और विशेष रूप से बॉर्डर एरिया होने के नाते देश की सुरक्षा कर रहे सैनिक बलों को बड़ी सुविधा प्राप्त होगी।
जोशी ने केंद्र की मोदी सरकार द्वारा अमृतसर को दिए गए इस एक और अहम प्रोजेक्ट के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का समूह गुरु नगरी वासियों की ओर से हार्दिक आभार व्यक्त किया है।
जोशी ने कहा कि माननीय नितिन गडकरी का पूरे पंजाब के साथ ही गुरु नगरी की ओर विशेष ध्यान है और उनके नेतृत्व में तयार हुआ विश्व स्तरीय रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और हाईवेज का आज हर किसी को लाभ प्राप्त हो रहा है।
उन्होंने कहा कि लगभग 130 करोड़ की लागत से तैयार हुआ अमृतसर-तरनतारन रॉड स्थित फ्लाईओवर हो और चाहे बाईपास पर तैयार हुए रामतीर्थ रोड, अजनाला रोड, लोहारका रोड, फतेहगढ़ चूड़ियां रोड, मजीठा रोड, वेरका चोक और दबुर्जी फ्लाईओवर हो, यह सभी माननीय नितिन गडकरी द्वारा पास कर अमृतसर को दिए गए प्रोजेक्ट हैं जिसके लिए समूह गुरु नगरी वासी गडकरी के तहि दिल से आभारी हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY