सरबत दा भला ट्रस्ट माझा, मालवा और दोआबा क्षेत्र में अपने स्तर पर लगाएगा 5 आक्सीजन प्लांट

0
54

 

जून महीनो में सभी पलांट हो जाएंगे चालू: डा.ओबराए

अमृतसर, 22 मई ( राजिंदर धानिक) – बिना किसी से एक पैसा भी इकट्ठा किए अपनी जेब में से ही करोड़ों रुपए ख़र्च करके हर मुश्किल घड़ी के समय पर समाज सेवा के अलग -अलग क्षेत्रों में सबसे आगे हो कर सेवा निभाने वाले दुबई के प्रसिद्ध कारोबारी और सरबत दा भला चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डा.एस.पी. सिंह ओबराए की तरफ से अब जहाँ अपने स्तर पर ही राज्य में पाँच आक्सीजन पलांट लगाने की कार्यवाही आरंभ दी है वहीं हरेक जिले के अंदर प्रशाशन को ज़रुरी आक्सीजन कंस्ट्रेटर,वेंटिलेटर,ऐंबूलैंस,अंतिम यात्रा के लिए वैन,मृतक शरीर सँभालने के लिए फ्रीजर और बड़ी मात्रा में दवाएँ समेत ओर ज़रुरी समान की स्पलाई देनी भी शुरू कर दी गई है।
इस सम्बन्धित जानकारी सांझी करते डा.एस पी. सिंह ओबराए ने बताया कि कोरोना महामारी के दूसरे पड़ाव दौरान पैदा हुए हालातों को मद्देनज़र रखते हुए सरबत दा भला ट्रस्ट की तरफ से अपने स्तर पर ही राज्य के अंदर सेहत प्रशासन की तरफ से निर्धारित की गई स्थानों पर 5 नये आक्सीजन पलांट स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से एक पलांट माझा क्षेत्र के गुरू नानक मैडीकल कालेज अमृतसर में जब कि मालवा क्षेत्र अंदर गुरू गोबिन्द सिंह मैडीकल कालेज फरीदकोट,मैडीकल कालेज बठिंडा और मैडीकल कालेज पटियाला में एक -एक पलांट स्थापित करने के इलावा एक पलांट दोआबा क्षेत्र में लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से इस प्राजैकट को जल्द पूरा करने के लिए बड़े स्तर पर यत्न शुरू किए जा चुके हैं और उनको पूर्ण आशा है कि यह सभी पलांट जून महीने के अंदर काम करना शुरू कर देंगे।
ओबराए ने यह भी बताया कि अलग -अलग जिलों के सिवल,सेहत और पुलिस प्रशासन के इलावा ट्रस्ट की ज़िला इकाईयाँ की तरफ से ज़रुरी सामान की आ रही डिमांड को देखते हुए उन्होंने हरेक जिले को ज़रुरी आक्सीजन कंस्ट्रेटर,वेंटिलेटर,एंबुलेंस गाड़ीयाँ, मृतक शरीर सँभालनो के लिए फ्रीजर,पल्स आकसीमीटर, इनफरारैड्ड थर्मामीटर, डिजिटल थर्मामीटर,पी.पी. ई. किटों,सैनीटाईज़र, फेस मास्क और सरजीकल ट्रिपल लेयर मास्क देने के इलावा बड़ी मात्रा में दवाएँ आदि की स्पलाई शुरू कर दी है। उनहोंने यह भी बताया कि ट्रस्ट की तरफ से इस बार जरूरतमंद लोगों को बाँटने के लिए दवाओं की 1लाख किट भी तैयार करवा कर जिलों को भेजी जा रही है,जिस में पैरासिटामोल,विटामिन सी ,विटामिन डी,मल्टी विटामिन और ज़िंक आदि पाँच दवाएँ शामिल की गई हैं। उन्होंने बताया कि करोना के इलाज के लिए दिल्ली से पंजाब आने या यहाँ से दिल्ली जाने वाले मरीज़ों को लूट -मार से बचाने के लिए ट्रस्ट की तरफ केवल तेल ख़र्च और एंबुलेंस की सेवा भी जारी है।
डा.ओबराए ने बताया कि उनकी पूरी कोशिश होती है कि जब भी किसी जगह से मैडीकल के साथ सम्बन्धित किसी सामान की डिमांड ट्रस्ट के पास पहुँचती है तो उसे तुरंत पूरा किया जाये। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के शुरू होने से लेकर अब तक सरबत दा भला ट्रस्ट की तरफ से जहाँ अलग -अलग सरकारी मैडीकल कालेजों और अस्पतालों आदि को अपेक्षित सामान और ज़रूरतमंदों को राशन आदि लगातार मुहैया करवाया जा रहा है वहीं दिल्ली में अपने हकों के लिए लड़ रहे किसानों के लिए दूसरे बड़ी मात्रा में दवा की किटों और अफगानिस्तान से उजड़ कर 20 हज़ार शरनारथियों के लिए भी मैडीकल का सामान और राशन दिया जा रहा है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY