पाकिस्तान के साथ पंजाब सरहद से व्यापार खोलने के लिए जल्दी ही भारत सरकार के पास पहुँच करूँगा -मुख्यमंत्री चन्नी

0
17

पाईटैकस के लिए कनवैनशन सैंटर का नींव पत्थर इसी हफ्ते रखा जायेगा
अमृतसर, 6दिसंबर (पवित्र जोत) : राज्य की आर्थिकता को बढ़ावा देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने आज ऐलान किया कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने के मामले को उठाने के लिए वह जल्दी ही भारत सरकार को पत्र लिखने के इलावा केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात के लिए समय मांगेंगे।
पी.ऐच.डी चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की अहम माँग को स्वीकृत करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने ऐलान किया कि पी.आई.टी.ई.ऐकस के लिए 10 एकड़ क्षेत्रफल में कनवैनशन सैंटर का नींव पत्थर इसी हफ्ते के अंदर रखा जायेगा जिससे संस्था को क्षेत्र में व्यापार और उद्योग को बड़ी स्तर पर उत्साहित करने के लिए अलग -अलग गतिविधियों पूरा करने के योग्य बनाया जा सके।

यहाँ पंजाब इंटरनैशनल ट्रेड एक्सपो (पाईटैकस) के 15वें मेले दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री चन्नी ने सवाल उठाते कहा कि यदि व्यापार समुद्री रास्ते से हो सकता है तो ज़मीनी मार्ग के द्वारा क्यों नहीं किया जा सकता क्योंकि इस के साथ आर्थिक खुशहाली के बड़े मौके पैदा होंगे। .
मुख्यमंत्री चन्नी ने यह भी कहा कि उद्योगपतियों को एक ही प्लेटफार्म से हरेक तरह की ज़रूरी प्रवानगिया निर्विघ्न ढंग के साथ यकीनी बनाने के लिए जल्दी ही एक डिजिटल सिंगल -विंडो प्रणाली स्थापित की जायेगी। चन्नी ने कहा, “यह कदम उनको आधिकारियों के साथ सीधे वास्ते को हटा कर अपने घरों से ज़रूरी इजाज़तों के लिए अर्ज़ी देने के योग्य बनागा, जिसके साथ पारदर्शता ओर बढ़ेगी।”

अपनी सरकार की प्राप्तियों का जैसे करते मुख्यमंत्री चन्नी ने बताया कि राज्य सरकार ने व्यापारियों विरुद्ध वैट के साथ सम्बन्धित दर्ज 40,000 केस वापस ले लिए हैं, संस्थागत टैकस ख़त्म कर दिया है, व्यापार का अधिकार कानून -2020 लागू कर दिया है, जिस के साथ फ़ैक्टरियाँ और औद्योगिक क्षेत्रों के विस्तार के लिए सी.ऐल.यू. लेने की ज़रूरत को ख़त्म करना, 50 प्रतीशत निर्धारित दरों घटा कर औद्योगिक क्षेत्र को बड़ी राहत दी गई, 14 मोबाइल दस्तों की संख्या को 4 तक लाना, इसी तरह इंस्पेक्टर राज का अंत किया गया, फोकल पुआइंट को 10 करोड़ रुपए की लागत के साथ अपग्रेड किया गया। विवादित मामलों के लिए 150 करोड़ रुपए की एक मुश्त निपटारा स्कीम (ओ.टी.ऐस.) स्कीम के इलावा चण्डीगढ़ में 200 एकड़ क्षेत्रफल में फ़िल्म सीटी प्रोजैक्ट पहले ही तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा,”हम हुनर विकास पर पूरा ध्यान केंद्रित करते हुए औद्योगिक क्षेत्र की माँगों के अनुसार शैक्षिक संस्थायों में उपयुक्त सिलेबस शुरू करन की भी योजना बना रहे हैं।”

इस मौके पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू ने भी सरहद पार से व्यापार की अहमीयत को दर्शाया। अमृतसर को एशिया की सबसे बड़ी मंडी बताते उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लिए खुशहाली के नये क्षितिज खोलेगा क्योंकि 34 देशों के साथ व्यापार और कारोबारी गतिविधियों चलाईं जाएंगी। सूक्ष्म, छोटे और दर्मियाने उद्योग के व्यापारियों को बढ़ावा देने पर ज़ोर देते हुए पंजाब कांग्रेस प्रधान ने कहा कि हमारा ध्यान नौजवानों को नौकरी मांगने वालों की बजाय रोज़गार पैदा करने के योग्य बनाने पर होना चाहिए।

इस दौरान पीएचडी चेंबर पंजाब के सह -चेअरपरसन करन गिल्लहोत्रा ने पायटैकस -21 के प्रबंध सफलता के साथ करने के लिए हर संभव सहयोग देने के लिए ज़िला प्रशासन का धन्यवाद किया।

इस मौके अन्य के इलावा अमृतसर से लोक सभा मैंबर गुरजीत सिंह औजला, मैडीकल शिक्षा और खोज मंत्री डा. राज कुमार वेरका, पी.ऐच.डी.सी.सी.आई. के पंजाब स्टेट चैप्टर के कनवीनर अमृतसर ज़ोन के कनवीनर और पी.ऐच.डी.सी.सी.आई. के सहायक सचिव जनरल नवीन सेठ उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY