मुख्यमंत्री पंजाब की तरफ से गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में पाँच महान शख्सियतों पर खोज करनें हित अकादमिक चेयरों की स्थापना

0
37
????????????????????????????????????

शिक्षा ही गरीबी में से बाहर निकाल सकती:  चरनजीत सिंह चन्नी
जलद ही लायेंगे शिक्षा का नया माडल: मुख्यमंत्री
अमृतसर, 06 दिसंबर ( राजिंदर धानिक  ) – पंजाब के मुखमंत्र चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि अच्छी शिक्षा के बिना कोई भी राज्य तरक्की नहीं कर सकता । इसलिए पंजाब सरकार नया शिक्षा माडल लेकर आ रही है जिसमें जहाँ सभी को अच्छी और सस्ती शिक्षा उपलब्ध करवाई जायेगी वहां शिक्षा को रोज़गारमुखी भी बनाया जायेगा। वह आज गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में डा. बी.आर. अम्बेदकर चेयर, संत कबीर चेयर, बाबा जीवन सिंह / भाई जैता जी चेयर, मक्खन शाह लुबाना चेयर और भगवान वाल्मीकि चेयर का उद्घाटन करने समय पहुँचे थे। उन्होंने पंजाब के सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक और सांस्कृतिक हलातों की बात करते कहा कि गरीबी में से शिक्षा ही बाहर निकाल सकती है इस कारण पंजाब सरकार आटा दाल वाली संकुचित मानसिक सोच में से बाहर निकाल कर पंजाब के बच्चों को सस्ती और उच्च  शिक्षा उपलब्ध करवाने पर ज़ोर देना चाहती है। उन्होंने कहा कि गरीब चाहे किसी भी जाति या वर्ग का हो उस के लिए शिक्षा और सेहत सहूलतें देनी सरकार की ज़िम्मेदारी है।
उन्होंने स्थापित की जा रही पाँच चेयर के हवाले के साथ कहा कि समाज को ऊँचा उठाने के लिए जो इन शखशियतों ने अपने रोल अदा किये हैं उनको आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाना ज़रूरी है। इसी मकसद के साथ ही समाज को ऊँचा उठाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से इन चेयर की स्थापना की गई है। गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से इन चेयर के लिए किये जाने वाले उपरालों पर धन्यवाद करते कहा कि कि गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में पहुँच कर उनको इस तरह महसूस हुआ है कि जो गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ा, वह पढ़ा ही नहीं है। उन्होंने गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी को पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रधान स. नवजोत सिंह सिद्धू और मैंबर पार्लियामेंट गुरजीत सिंह औजला की तरफ से खुले दिल के साथ ग्रांटें देने की प्रोड़ता करते कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डा. जसपाल सिंह संधू जो भी योजनाएँ बनाऐंगे उन पर पहरा दिया जायेगा और यूनिवर्सिटी की वित के साथ सम्बन्धित हो जो घाटे वृद्धि होंगे वह भी पूरे किये जाएंगे। उन्होंने यह भी आशा अभिव्यक्ति कि गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी को जो कोई चेयर दीं गई हैं उनका नेतृत्व कर रहे प्रमुख और अध्यापक अच्छी खोज और नतीजे देंगे जिस के साथ समाज को सीध मिलेगी।
संविधान के निर्माता डा. बी.आर. अम्बेदकर की आज बरसी मौके उन्होंने यह भी कहा कि उनके बताए गए पदचिन्हों को ओर आगे लेकर जाने के लिए जालंधर में सौ करोड़ रुपए की लागत के साथ म्युज़ियम शुरू किया जा रहा है जो ढेड साल में मुकम्मल हो जायेगा। उन्होंने गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में छह महान सखशियतें पर स्थापित हो रही चेयर वाले आज के दिन को बड़ा ऐतिहासिक दिन बताते कहा कि यह सरकार की ज़िम्मेदारी है कि वह भलाई कामों साथ साथ पढ़ाई, सेहत और ओर सेवाओं उपलब्ध करवाए।
मुख्य मंत्री और दूसरे शखशियतों का यूनिवर्सिटी पहुँचने पर वाइस चांसलर प्रो. जसपाल सिंह संधू ने स्नेहपूर्ण स्वागत किया। इस मौके मुख्यमंत्री और मेहमानों को फूलकारी देकर सम्मानित किया गया। यूनिवर्सिटी की उपलबधियो से अवगत करवाते ऊँची शिक्षा में डाले गए योगदान के हवाले के साथ यूनिवर्सिटी के लिए ओर भी अनुदान जारी करने के लिए माँग रखी।
इस मौके नवजोत सिंह सिद्धू, कैबिनेट मंत्री डा. राजकुमार वेरका, मैंबर लोक सभा  गुरजीत सिंह औजला और डिप्टी स्पीकर अजैब सिंह भट्टी ने पंजाब सरकार के इस उपराले की श्लाघा करते कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी की तरफ से शिक्षा और खोज प्रति जागरूकता दिखाते हुए जो चेयर स्थापित की हैं वह आने वाले समाज के लिए मार्गदर्शक साबित  होंगी।
इस मौके डा. कुलदीप कौर, डा. ऐच.के.पुरी, डा. अमरजीत सिंह, डा. सरबजिन्दर सिंह और डा. सुधा जतिन्दर ने जिन महान शखशियतो पर यह चेयर स्थापित की जा रही हैं, बारे संक्षिप्त में जानकारी दी।
इस मौके मैंबर लोक सभा मुहम्मद सदीक, सुखमिन्दर सिंह डैनी, हरप्रताप सिंह अजनाला, फतेहजंग सिंह बाजवा, तरसेम सिंह डीसी, बलविन्दर सिंह धारीवाल, हरमिन्दर सिंह गिल, बलविन्दर सिंह लाडी, इन्दरबीर सिंह बोलारिया (सभी विधायक), ज़िला कांग्रेस समिति के  प्रधान भगवंतपाल सिंह सच्चर, जोगिन्दरपाल ढींगरा, सुखजिन्दर राज सिंह लाली मजीठिया, मेयर करमजीत सिंह रिंटू, नवदीप सिंह गोलडी के इलावा ओर भी शखशियतें की तरफ से विशेष के तौर पर हाज़री भरी जबकि ओ.ऐस.डी. वाइस चांसलर प्रो. सरबजोत सिंह बहल, प्रो. हरदीप सिंह, डीन अकादमिक मामले और प्रो. करनजीत सिंह काहलों, रजिस्ट्रार के इलावा अलग अलग विभागों के प्रमुख, अध्यापक, विद्यार्थी और ओर स्टाफ मैंबर मौजूद थे। डीन विद्यार्थी भलाई प्रो. अनीश दूआ ने प्रोग्राम का संचालन किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY