गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे आनलाइन कोर्स

0
60
मीटिंग में हिस्सा लेते हुए प्रो. संधू, प्रो. काहलों, प्रो. बहल और सिंडिकेट सदस्य।

सैंटर फार इंटरफेथ स्टडीज के डिज़ाइन सबंधी मुख्यमंत्री के साथ होगी मीटिंग

अमृतसर, 22 जून (पवित्रजोत): गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के पचास सालों के इतिहास में अब तक के सब से बड़े प्रोजैक्ट सैंटर फार इंटरफेथ स्टडीज़ के अध्यापन, खोज और प्रबंधकीय ढांचे को जहां अमल में लाया जा रहा है वहीं यह यूनिवर्सिटी आनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवाने वाली देश की प्रमुख यूनिवर्सिटियों में भी शामिल होने जा रही है। इस के साथ ही यूनिवर्सिटी की आज की सिंडिकेट की मीटिंग के अनुसार 1 जुलाई से शुरू होने वाली आखिरी समेस्टर की परीक्षाओं का फ़ैसला यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिशन पर छोड़ दिया गया है।
सिंडिकेट की मीटिंग को संबोधित करते गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. जसपाल सिंह संधू ने कोविड 19 महामारी दौरान गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उठाए गए अलग-अलग प्रयासों से जहाँ अवगत करवाया वहीं उन्होंने बताया कि अलग-अलग रैंकिंगों में यूनिवर्सिटी का काफ़ी अच्छा सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 दौरान उच्च शिक्षा की नई नीति में आनलाइन शिक्षा को यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिशन की तरफ से समय की ज़रूरत अनुसार ढाला जा रहा है। उन्होने कहा कि आज की मीटिंग में इसको प्रवानगी दे दी गई है और आगामी कार्यवाई के लिए पंजाब सरकार को प्रवानगी के लिए भेज दिया गया है। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार से भी उनको आशा है कि वह जल्द ही इस प्रोजैक्ट को स्वीकृत कर लेंगे ।
सिंडिकेट की एकत्रता यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट हाल में आयोजित की गई जिसकी प्रो. संधू ने अध्यक्षता की। रजिस्ट्रार प्रोफ़ैसर डा. के.एस. काहलों ने एजेंडा पेश किया। डीन अकादमिक मामले, प्रो. सरबजोत सिंह बहल के इलावा बहुत से सिंडिकेट सदस्यों ने इस सभा में हिस्सा लिया और यूनिवर्सिटी की तरफ से प्राप्तियों की प्रशंसा करते प्रो. संधू को बधाई दी। इस मौके अलग-अलग मुद्दों पर विचार चर्चा और हुए फ़ैसलों के इलावा 13 पी.एच.डी. थीसिज़ को भी प्रवानगी दे दी गई। मीटिंग में नव-नियुक्त सिंडिकेट के सदस्य डा. धर्मवीर अग्निहोत्री, एम.एल.ए. और सुरिन्दर सिंह चौधरी, एम.एल.ए. का मीटिंग में पहुँचने पर फूलों का गुलदस्ता और कोफी टेबल बुक्के देकर स्वागत किया गया। मीटिंग दौरान अन्य सदस्यों के इलावा यू.जी.सी. के पूर्व चेयरमैन, प्रो. वेद प्रकाश और उच्च शिक्षा सचिव, राहुल भंडारी आनलाइन उपस्थित थे। मीटिंग मौके सामाजिक दूरी के साथ अन्य एहतियात को यकीनी बनाया गया।
मीटिंग को संबोधित करते प्रो. संधू ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश दिवस को समर्पित सैंटर फार इंटरफेथ स्टड्डीज़ जो 432 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार होना है, के सबंधी पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ आनलाइन मीटिंग होने जा रही है जिस में सैंटर के डिज़ाइन और अन्य पहलुओं पर विचार चर्चा की जाएगी। उन्होने कहा कि इस संबंधी 25 करोड़ रुपए की पहली किश्त यूनिवर्सिटी को प्राप्त हो चुकी है। उन्होने कहा कि यह सैंटर उत्तरी भारत का सब से अधिक देखा जाने वाला प्रोजैक्ट होने की संभावना है। यूनिवर्सिटी की आज की मीटिंग में इस सैंटर के शिक्षा, खोज और प्रबंधकीय ढांचे को प्रवानगी दे दी गई है।
उन्होंने पहली जुलाई से अलग कोर्सों के फाईनल समैस्टरें (एग्जिट क्लास) की परीक्षाओं सबंधी सदस्यों को जानकारी देते बताया कि यू.जी.सी. की तरफ से जो भी हिदायतें यूनिवर्सिटी को प्राप्त हुई थीं, के आधार पर तैयारियाँ कर ली गई हैं परन्तु ताज़ा हलातों के अनुसार यू.जी.सी. इस पर पुनर विचार कर रही है। उन्होने कहा कि परीक्षाओं सबंधी जो भी नई हिदायतें प्राप्त होगी उसके आधार पर नया फ़ैसला लिया जायेगा। उन्होंने नई क्लासों के दाख़िलों सबंधी किये जा रहे प्रबंधों से भी अवगत करवाया गया और बताया कि फ़िलहाल अलग-अलग कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है जब अलग-अलग क्लासों के नतीजे आ जाएंगे तो नये दाख़िलों के फार्म भरवा लिए जाएंगे।
प्रो. संधू ने सिंडिकेट सदस्यों का सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया और उन्होंने बताया कि इस बार फिर यूनिवर्सिटी को अलग-अलग नामवर और वक्कारी संस्थायों की तरफ से गई रैंकिंग में हुए अच्छे सुधार कारण बढ़िया स्थान प्राप्त हुए हैं जो कि यूनिवर्सिटी परिवार की मेहनत सदका संभव हुआ है। गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के तौर पर तीन साल के कार्यकाल की वृद्धि पर सिंडिकेट सदस्यों की तरफ से इस मौके पंजाब सरकार का विशेष के तौर पर धन्यवाद किया गया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY