लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करवाना सरकार का मुख्य मंतव्य -डिप्टी कमिशनर

0
53

मुख्यमंत्री पंजाब ने वर्चुअल मीटिंग के द्वारा सेवा केन्द्रों में 26 ओर सेवाओं की शुरूआत की
अमृतसर, 9 फरवरी (राजिंदर धानिक) : —मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से आज वर्चुअल मीटिंग के द्वारा राज के लोगों को प्रशासकीय सुधारों के अंतर्गत सेवा केन्द्रों में दीं जाने वाली 56 ओर सेवाओं का विस्तार किया है। इस सम्बन्धित जिले का मुख्य समागम नगर कौंसिल राजासांसी में हुआ जिस में बतौर मुख्य मेहमान डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खहरा शामिल हुए।
इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते डिप्टी कमिशनर अमृतसर ने बताया कि सेवा केन्द्रों का मुख्य मकसद लोगों को बेहतर सेवाओं प्रदान करना है और घर के नज़दीक ही सभी सेवाओं मुहैया करवाना है। उन्होंने बताया कि इस के साथ लोगों को दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे और माने समय अंदर सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह सभी सेवाओं एक छत के नीचे मुहैया करवाई जा रही हैं जिससे सेवा देने वाले दफ्तरों के साथ जनतक संबंध कम हो सके। उन्होंने बताया कि 24 विभागों की सेवा सेवा केन्द्रों के द्वारा मुहैया करवाई जा रही हैं और जिले के 41 सेवा केंद्र लोगों को यह सेवाओं मुहैया करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सेवा केन्द्रों में सारा काम आनलाइन के द्वारा किया जाता है और कोई भी व्यक्ति डाक के द्वारा भी यह सेवाओं प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति की तरफ से सेवाओं में देरी होने की शिकायत और माने समय अंदर ही उस का हल यकीनी बनाया जाता है।
डिप्टी कमिशनर ने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से सेवा केन्द्रों में दीं जातीं सेवाओं में विस्तार करते हुए 56 ओर सेवाओं को इस के साथ जोड़ा है। उन्होंने बताया कि अब लोग सांझ केन्द्रों के द्वारा भी एफ:आई:आर की कापी, लाउड स्पीकर लगाने सम्बन्धित एन ओ सी, प्रदर्शनी /खेल सेवाओं के लिए एन ओ सी, पासपोर्ट की गुंमशुदगी, मोबायल की गुंमशुदगी, आचरण सर्टिफिकेट, किरयेदार की वैरीफिकेशन,नये हथियार लायसैंसों के लिए, फ़र्द लेने, भार मुक्त सर्टिफिकेट, सीमा रेखा लेने आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसी तरह ट्रांसपोर्ट विभाग के साथ सम्बन्धित सेवाओं जैसे कि डुप्लिकेट आर सी, नाम की तबदीली,दूसरे राज में वाहन बेचने के लिए इतराजहीणता सर्टिफिकेट, डुप्लिकेट ड्राइविंग लायसेंस, रीन्यू ड्राइविंग लायसेंस, ड्राइविंग लायसेंस और नाम की तबदीली, डुप्लिकेट लर्निंग लायसेंस आदि ओर कई सेवाओं भी सेवा केन्द्रों के द्वारा प्राप्त की जा सकतीं हैं।
इस मौके डिप्टी कमिशनर की तरफ से जिले के 5 लोगों को सेवा केंद्र के द्वारा ली सहूलतों के सर्टिफिकेट की बाँट भी की। इस मौके सर्टिफिकेट लेने वाले गाँव जगदेव कलां के निवासी सिमरनजीत सिंह ने बताया कि उस ने अपने बच्चो का जन्म सर्टिफिकेट अप्लाई किया था जो कि उसे सेवा केंद्र के द्वारा माने समय अंदर प्राप्त हुआ है। उसने पंजाब सरकार का धन्यवाद करते कहा कि इन सेवाओं के साथ लोगों की परेशानी भी घटेगी और साथ ही समय की बचत भी होगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY