5 करोड़ 65 लाख रुुपए की लागत के साथ ब्यास नजदीक बनेगा सिवरेज ट्रीटमैट प्लांट

0
54

 

गाँव के लोगों को मिलेगा फायदा
अमृतसर 5फरवरी (पवित्र जोत) : पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रही मुहिम हर घर पानी और हर घर सफ़ाई मुहिम के अंतर्गत जहाँ ज़िला निवासियों को नहरी पानी साफ़ करके मुहैया करवाया जायेगा वहां ही हर गाँव वी सफ़ाई की तरफ भी विशेस ध्यान दिया जा रहा है।

सरकार की तरफ से ब्यास के नज़दीक 5.65 करोड़ रुपए की लागत के साथ सिवरेज ट्रीटमैट पलांट का उद्घाटन बीते दिनी मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से किया गया है, जिस के अंतर्गत बूढ़ा थेह, आबादी ब्यास के लोगों और आबादी गुरू नानक पुरा के 3गाँवों को इस का काफ़ी फ़ायदा मिलेगा। इस सिवरेज ट्रीटमैट का गाँव के सरपंचों,पंचों और मोहतबर व्यक्तियों की तरफ से सरकार की इस पहलकदमी की काफ़ी प्रशंसा की जा रही है। उन्होंने बताया है कि इस के साथ हमारे गाँवों में सिवरेज व्यवस्था में पड़ जायेगा और लोगों को इस के साथ काफ़ी फ़ायदा होगा।
इस बारे और ज्यादा जानकारी देते हुए जल स्पलाई विभाग के कार्यकारी इंजीनियर मनदीप सिंह ने बताया कि यह 3 गाँव का सांझा सिवरेज ट्रीटमैट पलांट होगा और इसकी कपैस्टी 2.8 ऐमऐलडी है। उन्होंने बताया कि इस सिवरेज ट्रीटमैट पलांट के लगने साथ सिवरेज के पानी को साफ़ करके खेती पानी के लिए इस्तेमाल किया जायेगा,जिस के साथ 3 गाँवों के लोगों की खेती पानी की समस्या का भी हल हो जायेगा। उन्होंने कहा कि जल स्पलाई विभाग की तरफ से इस साथ साथ गाँवों में सफ़ाई को भी यकीनी बनाने के लिए विशेस प्रयास किये जा रहे हैं और गाँवों के लोगों को 24 घंटे पीने के लिए नहरी पानी भी मुहैया कराने के यत्न किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस के साथ धरती निचले पानी की बचत भी होगी।

मनदीप सिंह ने बताया कि बीते धार्मिक मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से अमृतसर जिले में हर घर पानी और हर घर सफ़ाई मुहिम के अंतर्गत 15 पानी स्पलाई स्कीमों का उद्घाटन किया गया है,जिस पर 507.63 लाख रुपए ख़र्च होंगे और 22043 लोगों को इस का फ़ायदा होगा। उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से 20 वाटर स्पलाई स्कीमों का नींव पत्थर भी रखा गया है,जिस और 382 करोड़ रुपए ख़र्च होंगे और जिले के 628801 लोगों को इस का लाभ मिलेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY