72 वें गणतंत्र दिवस मौके मेयर करमजीत सिंह रिंटू द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की गई

0
41

अमृतसर 26 जनवरी (पवित्र जोत) : भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर निगम मुख्यालय रंजीत एवेन्यू में मेयर करमजीत सिंह रिंटू द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की गई। राष्ट्रगान के बाद, महापौर ने परेड का निरीक्षण किया और फायर ब्रिगेड और पुलिस से सलामी ली। इस अवसर पर कमिश्नर कोमल मित्तल, सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी, डिप्टी मेयर यूनिस कुमार, एडिशनल कमिश्नर संदीप ऋषि, पार्षद महेश खन्ना, पार्षद अश्वनी काले शाह, पार्षद जतिंदर कौर सोनिया, पार्षद दलबीर सिंह ममनके, पार्षद राजेश मदान, पार्षद मोहन सिंह पार्षद सुरिंदर चौधरी, पार्षद नवदीप सिंह हुंदल, पूर्व पार्षद अरुण कुमार पप्पल, पूर्व पार्षद अनीक सिंह, विनीत गुलाटी, गरिश कुमार, सुनील कोंटी, जसविंदर सिंह शेरगिल, बलविंदर सिंह नवीन पिंड, नगर निगम के अधिकारी / कर्मचारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इसके अलावा बड़ी संख्या में शहर के निवासी शामिल थे।
महापौर ने अपने संबोधन में शहरवासियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई दी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, स्थानीय सरकार के मंत्री श्री ब्रह्म महिंद्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी, अमृतसर के सांसद सभी विधायकों, नगर निगम के सभी अधिकारियों और गणमान्य लोगों को भी बधाई दी। उन्होंने शहीद बाबा दीप सिंह जी के जन्मदिन पर बधाई दी। इस अवसर पर देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले अनगिनत शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, महापौर करमजीत सिंह ने कहा कि आज हम देश में जिस आजादी का आनंद ले रहे हैं, उसे हमारे देश को हमारे महान देशभक्तो के बलिदान फलस्वरूप एक गणतंत्र बनाया है। । गणतंत्र का अर्थ है लोगों द्वारा, लोगों के लिए, लोगों द्वारा, इस प्रणाली को 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में लिखित रूप में लागू किया गया था जिसे हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। 26 जनवरी 1950, भारत की स्वतंत्रता के बाद का दिन, इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। भारत का संविधान भारत रत्न डॉ भीम राव अंबेडकर के नेतृत्व और कड़ी मेहनत के तहत तैयार किया गया था, जिसके बाद भारत में लोकतंत्र की स्थापना की घोषणा की गई थी। । संविधान के तहत, भारत के लोगों को भारत में शासन करने के लिए बुनियादी अधिकार और दिशानिर्देश दिए गए थे, जिसके तहत आज भारत का राजकाज चलाया जा रहा है और यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि भारत अब एक बड़ा और मजबूत लोकतंत्र बन गया है। महापौर ने कहा कि हम सभी को अपने पदों पर बने रहते हुए इस लोकतंत्र के तहत बनाए गए कानूनों और नियमों के तहत अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना चाहिए और अपने कर्तव्यों को पूरी लगन और ईमानदारी के साथ पूरा करना चाहिए।
महापौर ने अपने संबोधन में कहा कि शगुन योजना के तहत पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दी जाने वाली राशि 31000 रुपये से बढ़कर 51000 रुपये हो गई है और इसके अलावा उन्होंने पंजाब के लोगों के लिए कई अन्य कार्य किए हैं।
नगर निगम के प्रदर्शन के बारे में, मेयर ने कहा कि हमें बहुत गर्व है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हर वार्ड में नए एलईडी लगाए गए हैं। लाइटिंग, सोलर पैनल, लोअर फ्लाईओवर, हेरिटेज स्ट्रीट पर पूरा फ्री वाई-फाई जोन, नॉन-मोटराइज्ड इंफ्रास्ट्रक्चर, रिवर्स वेंडिंग मशीन की स्थापना, ऑटोमैटिक सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, रेनोवेशन वर्क आदि का खूबसूरत लुक दिया गया है और कुछ प्रोजेक्ट्स हैं निष्पादन के तहत, स्मार्ट क्लासरूम आदि और शेष कार्य निविदा प्रक्रिया के बाद किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान निगम हाउस ने अपनी तीन वर्षों की सेवा के दौरान वित्त और संविदा समिति से लगभग 425 करोड़ रुपये के कार्यों को मंजूरी दी है और लगभग सभी कार्य पूर्ण होने वाले हैं। इसके अलावा, हालिया हाउस की बैठक में 100 करोड़ रुपये के कार्य पारित किए गए हैं। इसके अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 1000 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार की गई है। इसके अलावा दुर्गियाना तीर्थ सौंदर्यीकरण परियोजना, गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह सौंदर्यीकरण परियोजना, हेरिटेज स्ट्रीट आदि दूसरे चरण में हॉल बाजार से कोतवाली तक किए जा रहे हैं। नगर सुधार ट्रस्ट शहर में नए फ्लाईओवर का निर्माण कर रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में 66,000 एलईडी लगाई गई हैं। जिन स्थानों पर काम किया जाना है, उनके लिए 7.50 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया है और पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट का काम एक महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
उन्होंने शहर के लोगों को पूरे शहर के विकास और बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान के लिए उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए कहा। आज कोई भी पार्षद अपने क्षेत्र के लोगों से कोई शिकायत प्राप्त नहीं कर रहा है क्योंकि सभी पार्षदों ने अपने विवेकपूर्ण और अथक प्रयासों से क्षेत्र के सभी विकास कार्य किए हैं। अपने संबोधन में, महापौर ने नगर निगम के रैंक -4 के कर्मचारियों सफाई सेवकों और सीवरमैन के रूप में काम करने की सराहना की, जिन्होंने करोना कॉल में अपने बहुमूल्य जीवन की परवाह किए बिना शहरवासियों की सेवा की है और एक भी दिन नहीं था जब उन्होंने अपना कर्तव्य नहीं निभाया। । इसीलिए इन कर्मचारियों को उनके निस्वार्थ कर्तव्य के लिए शील्ड और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर कमिश्नर कोमल मित्तल, उपस्थित सभी पार्षदों और अधिकारियों ने मेयर करमजीत सिंह को शील्ड देकर सम्मानित किया और लड्डू बांटकर मेहमानों का मुंह मीठा कराया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY