पंजाब ऐजूकेयर एप के प्रयोग के लिए अध्यापक स्मार्ट तकनीक का प्रयोग करें – डी.ई. ओ

0
82

 

अमृतसर, 17 जनवरी (राजिंदर धानिक)- ज़िला अमृतसर के अधीन पड़ते समूह सरकारी स्कूलों के अध्यापक मिशन शत -प्रतिशत को सफल बनाने के लिए पंजाब ऐजूकेयर एप को स्मार्ट तकनीक का प्रयोग करते स्मार्ट क्लासरूम में लगीं ऐल.ई.डी. और प्रोजैकटरों के द्वारा विद्यार्थियों को इस एप के बखूबी उपयोग के लिए प्रेरित करने को यकीनी बनाएं। इन विचारों का प्रगटावा सतिन्दरबीर सिंह ज़िला शिक्षा अफ़सर (सै.सि) अमृतसर और कंवलजीत सिंह ज़िला शिक्षा अफ़सर (ऐ.सि) अमृतसर की तरफ से सांझे तौर पर किया।
दोनों शिक्षा अधिकारियों ने ओर जानकारी देते कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक अपनी -अपनी जमात के विद्यार्थियों को पंजाब ऐजूकेयर एप की उपयोगिता बारे विद्यार्थियों को जानकारी देने के साथ साथ अपने मोबाइल फ़ोन को वाई फायी के द्वारा स्मार्ट ऐल.ई.डी. या प्रोजेक्टर के साथ जोड़के इस एप को डाउनलोड करना सिखा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापक विद्यार्थियों को विभाग की तरफ से सालाना परीक्षायों के लिए घटाऐ गए पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्र बैंक की जानकारी के लिए उत्साहित करें और विभाग की तरफ से सालाना परीक्षायों की तैयारी के लिए बच्चों को माडल टैस्ट पेपर, रोज़मर्रा की असाईनमैंटस और दोहराई शीटें भी भेजी जा रही हैं जिस बारे स्मार्ट क्लासरूम अंदर स्मार्ट तकनीक का प्रयोग के साथ बखूबी जानकारी दी जा सकती है।
सतिन्दरबीर सिंह और कंवलजीत सिंह ने कहा कि जब विद्यार्थी लगातार अध्यापक के नेतृत्व में एप प्रति जागरूक हो कर इस एप की निरंतर प्रयोग करनी शुरू कर देते हैं तो इसकी मदद के साथ नतीजे ओर भी बेहतर मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
यहाँ यह ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब ऐजूकेयर एप और कोविड -19 कारण बने हालातों के चलते 2020 -21 सैशन के लिए अलग अलग जमातों के घटाऐ हुए पाठ्यक्रम को उपलब्ध करवाया जाता है, विद्यार्थियों को दिए जाने वाले घर के काम की सलाडियों अप्पलोड करनीं, रोज़मर्रा की भेजे जाने वाले आज के शब्द और उड़ान शीटें भी हर समय उपलब्ध रहती हैं जो कि विद्यार्थियों के सालाना इम्तिहानों की बढ़िया तैयारी के लिए कारगर सिद्ध हो रही हैं। इसके इलावा अलग अलग विषयों के सीखने परिणामों बारे जानकारी और पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। अध्यापकों और विद्यार्थियों के लिए लाभपरक पंजाब ऐजूकेयर एप सम्बन्धित अध्यापक स्मार्ट तकनीक का प्रयोग के साथ इसका प्रयोग बारे बखूबी जानकारी दे कर विद्यार्थियों के सालाना नतीजे बेहतरीन बनाने के उपराले कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY