आज लगेगी करोना वैक्सीन -डिप्टी कमिशनर

0
55

जिले में पहुँची 20 हज़ार के करीब करोना वैकसीन

अमृतसर, 15 जनवरी (राजिंदर धानिक) : जिले में करीब 20 हज़ार से अधिक करोना वैक्सीन पहुँच चुकी है और 16 जनवरी से यह वैक्सीन सब से पहले हैल्थ वर्करों को लगाई जायेगी। इस सम्बन्धित ज़िला टास्क फोर्स की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए गुरप्रीत सिंह खेहरा डिप्टी कमिशनर अमृतसर ने बताया कि जिले में 26 केंद्र बनाऐ गए हैं जिनमें करोना वैक्सीन हैल्थ वर्करों को लगाई जायेगी।

खेहरा ने बताया कि जिले में कल सब से पहले सरकारी मैडीकल कालेज, ज़िला अस्पताल और सी:एच: सी वेरका में वैक्सीन की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने बताया कि 20 हज़ार के करीब हैल्थ वर्करों का डाटा अपलोड किया गया है और पहले इनको वैक्सीन लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रों में 100 -100 व्यक्तियों को वैक्सीन दी जायेगी। इस लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि यह वैक्सीन 2डोज़ में दी जायेगी और दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति को एक ही कंपनी की डोज़ दो बार दी जायेगी।

खेहरा ने बताया कि सभी हैल्थ वर्करों को एस:एम: एस के द्वारा जानकारी मुहैया करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने और ज्यादा जानकारी देते कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को यह डोज़ समय समय पर देनी यकीनी बनाई जायेगी। उन्होंने कहा कि फ़िलहाल गर्भवती औरतें, करोनों के एक्टिव मामलों और प्लाज्मा थरैपी वाले व्यक्तियों को यह वैक्सीन नहीं दी जायेगी। खेहरा ने कहा कि जिले में रोज़मर्रा की करोना मरीजों की संख्या काफ़ी कम हो गई है और सेहत विभाग की तरफ से रोज़मर्रा की 2000 के करीब टैस्ट किये जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब तक सब लोगों को वैक्सीन लग नहीं जाती वह तब तक मास्क का प्रयोग यकीनी बनाने जिससे इस महामारी को ख़त्म किया जा सके।

इस सम्बन्धित ओर जानकारी देते ज़िला टीकाकरन अफ़सर डा: सुखपाल सिंह ने बताया कि सभी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली गई हैं और सारी वैक्सीन को सही स्थानों पर स्टोरेज किया गया है। उन्होंने बताया कि हरेक केंद्र के बाहर एमरजैंसी हलातों के साथ निपटने के लिए एंबुलेंस की तायनाती भी की गई है। डा: सुखपाल सिंह ने बताया कि वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति की सैंटर में सब से पहले वैरीफिकेशन, नरीक्षण और वैक्सीन देने के बाद 30 मिनट तक उसे डाक्टरों की निगरानी में रखा जायेगा। उन्होंने बताया कि हैल्थ वर्करों के बाद फ्रंट लाईन वर्करों और फिर आम लोगों को भी वैक्सीन दी जायेगी।
इस मीटिंग में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल, सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह, डा: मदन मोहन के इलावा सभी एस एम ओज उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY