तंबाकू विरोधी सप्ताह संबंधित डिप्टी कमिश्नर ने रिलीज किया पोस्टर

0
66

कोविड-19 दौरान तंबाकू का सेवन और भी खतरनाक हो सकता है : सिविल सर्जन
अमृतसर 4 नवंबर (राजिंदर धानिक) : शेर विभाग द्वारा 1 नवंबर से 7 नवंबर तक मनाए जा रहे तंबाकू विरोधी शिक्षा संबंधी डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैरा द्वारा लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों से जागरूक करने के लिए एक पोस्टर रिलीज किया गया। खैरा ने बताया कि तंबाकू एक जानलेवा रोग है और कोविड-19 दौरान इसका सेवन और भी खतरनाक हो सकता है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सेहत विभाग द्वारा तंबाकू हटाओ जीवन बचाओ टीम को समर्पित यह सप्ताह मनाया जा रहा है जिस दौरान आम लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
इस मौके संबोधित करते सिविल सर्जन अमृतसर डॉ नवदीप सिंह ने कहा कि तंबाकू जानलेवा है और कोविड-19 के दौरान इसका सेवन और भी खतरनाक हो सकता है उन्होंने कहा कि हर एक शैक्षणिक संस्थान के 100 गज के घेरे के अंदर तंबाकू पदार्थों की बिक्री और सेवन पर कानूनी मनाही है और 18 साल की आयु से कम बच्चे को तंबाकू पदार्थ सेवन व बेचने की भी मनाही है राज्य में ड्रग और कॉस्मेटिक एक्ट अधीन e-cigarette को अनअप्रूव्ड ड्रग घोषित किया गया है।
डी डी एच ओ कम जिला नोडल अधिकारी तंबाकू प्रोग्राम डॉक्टर शरणजीत कौर सिद्धू ने जानकारी देते हुए बताया कि आज इस पोस्टर रिलीज वर्कशॉप का मुख्य मकसद छोटी आयु में तंबाकू के सेवन को रोकने के बारे में जागरूक करना है युवा पीढ़ी में 18 साल से छोटी आयु के बच्चों में खाने वाले तंबाकू का बहुत रुझान देखा गया है और जैसे कि चैनी खैनी जर्दा और हुक्का आदि। तंबाकू के सेवन से मुंह का कैंसर गले का कैंसर और फेफड़े का कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है इसलिए हमें इससे बचने की बहुत जरूरत है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY