गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय भाषण का आयोजन

0
395

 

अमृतसर 23 फरवरी ( राजिंदर धानिक ) – गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग और सैंटर फार स्टड्डीज़ इन श्री गुरु ग्रंथ साहिब की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय भाषण का आयोजन करवाया गया।

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के श्री गुरु गोबिन्द सिंह धर्म अध्ययन विभाग के प्रमुख प्रोफ़ैसर गुरमीत सिंह सिद्धू ने ‘श्री गुरु तेग़ बहादुर जी की वाणी का समाज -शास्त्री पक्ष ’ विषय पर यह विशेष भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इतिहास और साहित्य के इलावा दर्शन के क्षेत्र में बहुत खोज कार्य हो चुका है परन्तु समाजशास्त्री नज़रिए से अभी काम न के बराबर है। उन्होंने कहा कि इस का एक कारण यह भी है कि समाज शास्त्र एक आधुनिक विषय है और इस की धर्म शास्त्रीय अध्ययन की अपेक्षा अलग हैं। उन्हों ने कहा कि आज के समय की मुख्य ज़रूरत श्री गुरु तेग़ बहादुर जी द्वारा दर्शाए गए रास्ते पर चलने की है। उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी अपने इतिहास से दूर जा रही है और हमें चाहिए कि बच्चों को अपने इतिहास के साथ जोड़े।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY