हेपेटाइटिस-सी की दवाएँ बिल्कुल निशुल्क: सिवल सर्जन

0
41
डा. नवदीप सिंह सिवल सर्जन विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर पोस्टर रिलीज करते हुए।
  • लोगों के सहयोग के साथ नशों का ख़ात्मा और कोरोना पर जीत संभव

  • सेहत विभाग की तरफ से मनाया गया विश्व हेपेटाइटिस दिवस

अमृतसर, 28 जुलाई (राजिन्द्र धानिक): मिशन फतेह पंजाब के अंतर्गत कोविड महामारी दौरान पीलिया को खत्म करो, इस विषय को समर्पित आज सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह के दिशा-निर्देशों अनुसार विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर सिवल सर्जन की तरफ से हैपाटाईटिस जागरूकता फैलाने के लिए पोस्टर, पैंफलेट और हैंडबिल रिलीज किए गए, जिनके द्वारा पूरे जिले भर में इस बीमारी संबंधी जागरूकता फैलाई जाएगी। इस अवसर और संबोधित करते डा. नवदीप सिंह ने कहा कि हेपेटाइटिस जोकि अब ईलाज योग है, बारे जितनी जल्द जानकारी मिलेगी, उतनी ही जल्दी इसका इलाज किया जा सकता है। उन्होने कहा कि विश्व सेहत संगठन की तरफ से हर साल 28 जुलाई को हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बीमारी की 5 किस्मों है जैसे कि हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई। इनमें से हेपेटाइटिस ए और बी की वैक्सीन मौजूद है। हेपेटाइटिस सी, डी और ई का इलाज दवाओं के जरिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूईयों का सांझा इस्तमाल न करो, रेझर और ब्रश सांझे न किए जाएँ, टैटू न बनवा जाएँ, सुरक्षित संभोग के लिए कंडोम का इस्तमाल करें।
सिवल सर्जन ने कहा कि उक्त बीमारी से बचाव संबंधी पीने का पानी साफ़ स्त्रोतों से लें, नशीले टीको का प्रयोग न करें, समय-समय पर डाक्टरी जांच करवाएं। उन्होने बच्चों से अपील की कि आज के दिन का ज़रूरी संदेश (हेपेटाइटिस से बचाव) बारे हर घर में पहुँचना चाहिए, कोविड काल दौरान हेपेटाइटिस बारे ज्ञान होना ओर भी ज़रूरी है, जिससे कि इंसानी ज़िंदगी को इन बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सके। उन्होने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से मिशन फतेह के अंतर्गत लोगों की सेहत की देखभाल करन के लिए सेहत विभाग दिन-रात प्रयासरत है। कोविड की सावधानियां, बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालन करने, मास्क पहनने संबंधी जागरूक किया जा रहा है। उन्होने बताया कि डैपो कार्यक्रम के अंतर्गत नशों विरुद्ध लामबंध करने का प्रयास भी लोगों के सेहत संभाल के मंतव्य के साथ पंजाब सरकार की तरफ से चलाई एक विशेष नशा ख़ात्मा मुहिम का हिस्सा है और यह सब कुछ लोगों के सहयोग के साथ ही हो सकता है और इस पर फतेह पाई जा सकती है।
इस अवसर पर डीडीएचओ डा. शरनजीत कौर, जिला टीकाकरन अधिकारी डा. रमेशपाल शिंह, सहायक सिवल सर्जन डा. अमरजीत सिंह, डा. मदन मोहन, डा. रश्मि, डा. कर्म मेहरा, डा. विनोद कुंडल, डा. परितोश धवन, मांस मीडिया अधिकारी राज कौर और अमरदीप सिंह उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY