कोविड-19 की हिदायतों को ध्यान में रखते जिले में स्वीप गतिविधियां शुरूः एडीसी

0
32

अमृतसर, 28 जुलाई (राजिन्द्र धानिक): मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब की तरफ से प्राप्त हिदायतों अनुसार भारत चुनाव कमीशन के कार्यक्रम स्वीप के अंतर्गत वोटर सूची में युवाओं की बतौर वोटर रजिस्ट्रेशन बढ़ाने और उनकी वोट महत्ता समझाने सबंधी वर्चुअल सवीप प्लान तैयार किया गया है।
इस संबंधी जानकारी देते डा. हिमांशु अग्रवाल एडिशनल डिप्टी कमिशनर-कम- एडिशनल जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्वीप प्लान के अंतर्गत समूह मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की तरफ से विधानसभा चुनाव हलका में नियुक्त नोडल अधिकारी सवीप के द्वारा कालेज के नोडल अधिकारियों/ बी.एल.ओज़/ सुपरवाईज़रों/ सवीप पार्टी एजेंसियों/ कैंपस ऐंबसडरों के साथ वेब पोर्टल/ आनलाइन एप के द्वारा स्वीप संबंधी गतिविधियां की जा रही हैं। उन्होने बताया कि नोडल अधिकारियों को हिदायत की गई है कि वह हलका स्तर पर मास्टर ट्रेनर के साथ आनलाइन मीटिंगें करके पोलिंग स्टेशन स्तर/ कालेज स्तर/ स्कूल स्तर और ई.एल.सी. को एक्टिवेट किया जाए और इन के द्वारा किन्नरों (पी.डब्लयू.डी) को बतौर वोटर रजिस्टर करने के लिए किन्नरों के मुखिया के साथ और ज़िला सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों के साथ तालमेल करके वोटर जागरूकता वीडियो मेसेज तैयार करवाए जाएँ।
एडिशनल जिला चुनाव अधिकारी ने जिला स्तरीय स्वीप टीम जिले के समूह सीनियर सेकंडरी स्कूलों के 18 साल और 18 साल से अधिक उम्र के विद्यार्थियों को वोटर सूची में आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भारत चुनाव कमिशन के पोर्टल www.nvsp.in पर फार्म भरने के लिए प्रेरित किया जाए और कालेजों और स्कूली विद्यार्थियों में आनलाइन डिबेट, क्विज़, स्पीच मुकाबले करवाए जाएँ और प्रतियोगिताओं में केवल भारत चुनाव कमिशन की तरफ से प्रवानत सलोगन ही इस्तेमाल किए जाएं। उन्होने कहा कि स्वीप गतिविधियों के लिए शोशल मीडिया का प्रयोग किया जाए जिससे अधिक से अधिक लोगों का समर्थन प्राप्त हो सके।
डा. हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि जिला रोज़गार प्रशिक्षण अधिकारी सवीप कार्यक्रम के अंतर्गत नौजवान वोटरों को अपनी वोट बनाने के लिए जागरूक करें। उन्होने कहा कि कोई भी वोटर वोट बनाने से खाली न रहे। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कोविड 19 की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए ही स्वीप गतिविधियों की जाएं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY