गुरू की नगरी में आज से शुरू होगा 15वां पाइटैक्स

0
34

उप मुख्यमंत्री ओपी सोनी आज करेंगे उद्घाटन

इस बार टूरिज़म पर केंद्रित होगा पाइटैक्स

अमृतसर, 01 दिसंबर (राजिंदर धानिक) : पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाले पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) के माध्यम से जहां कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत होंगे वहीं उद्योग जगत के क्षेत्र में अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा।

उक्त विचार अमृतसर के उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैहरा ने बुधवार को पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा बृहस्पतिवार से आयोजित किए जा रहे 15वें पाइटैक्स मेले की पूर्व संध्या पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है। जिला उपायुक्त ने कहा कि पिछले 14 वर्षों के दौरान पाइटैक्स ने पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जिसके आयोजन का यहां के लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। उपायुक्त ने अमृतसर वासियों को कोरोना गाइडलाइन का विशेष ख्याल रखते हुए इस आयोजन में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि यह समूचे अमृतसर वासियों के लिए गर्व की बात है कि पाइटैक्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन यहां हो रहा है।

इससे पहले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयर आर.एस.सचदेवा ने बताया कि पाइटैक्स का उदघाटन बृहस्पतिवार को पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी करेंगे। इस अवसर पर पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस आयोजन में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के उद्योगों के अलावा पंजाब सरकार के संस्थान मार्कफैड, पंजाब टूरिजम, पंजाब एंग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पंजाब स्टेट कापरेटिव मिल्क फैडरेशन, पेडा, अमृतसर डिवैल्पमेंट अथारिटी, पंजाब स्माल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन, पंजाब सहकारी बैंक, पनसप, पंजाब स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन, मंडी बोर्ड भाग ले रहे हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार के विभाग एमएसएमई, खादी एवं ग्रामीण उद्योग कमीशन, एनएसआईस, नेशनल जूट बोर्ड समेत कई विभाग पाइटैक्स में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर रहे हैं।

पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के को-चेयर करण गिल्होत्रा ने बताया कि पाइटैक्स में दो दिसंबर की शाम पर्यटन को बढ़ावा देने के विषय पर एक सेमिनार होगा।

तीन दिसम्बर को एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस साल यहां इजिप्ट, टर्की, ईरान, थाईलैंड व अफगानिस्तान के कारोबारी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा जम्मू कश्मीर व उत्तराखंड राज्यों के कारोबारी भी यहां अपने उत्पाद लेकर पहुंच रहे हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह ने बताया कि पाइटैक्स शुरू होने से पहले सभी स्टाल बुक हो चुके हैं। इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सहायक सैकेट्री जरनल नवीन सेठ ने बताया कि यहां करीब आठ हैंगर में चार सौ स्टाल लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पाइटैक्स की शुरूआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। पिछले साल यहां करीब तीन लाख लोगों ने भ्रमण किया। यह संख्या इस बार बढक़र साढे तीन लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।

पाइटैक्स में आए मास्क पहनकर आएं*

अमृतसर, 01 दिसंबर। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 15वें पाइटैक्स में प्रबंधकों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए विशेष प्रबंध किया गया है। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयरमैन आरएस सचदेवा तथा को-चेयरमैन करण गिल्होत्रा ने बताया कि यहां सभी एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा बनाए गए सभी हैंगर के बाहर सैनिटाइजर का प्रबंध किया गया है। यही नहीं पहले जहां सभी हैंगर आपस में जुड़े होते थे। वहीं कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए उन्हें इस बार अलग-अलग रखा गया है। इसके अलावा पाइटैक्स में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए फस्ट एड कांउटर भी स्थापित किया जाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY