विधानसभा समिति ने आवारा कुत्तों की रोकथाम और असहाय और बीमार पशुओं की देखभाल के लिए नगर निगम अमृतसर में चल रही परियोजनाओं की समीक्षा की

0
51

 

अमृतसर 27 अक्टूबर (पवित्र जोत) : पंजाब सरकार द्वारा गठित विधान सभा समिति ने अपने अमृतसर दौरे के दौरान नगर निगम, अमृतसर द्वारा आवारा पशुओं के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए निगम मुख्यालय रंजीत एवेन्यू में बैठक की। जिसमें मेयर करमजीत सिंह, समिति के अध्यक्ष विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया, विधायक सुखविंदर सिंह डैनी बंडाला, विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा, कमिश्नर मलविंदर सिंह जग्गी, डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैरा, पंजाब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, पंजाब पशुपालन विभाग के अधिकारी, पंजाब पुलिस अमृतसर के अधिकारी के अलावा नगर निगम, अमृतसर स्वास्थ्य विभाग के डॉ. योगेश अरोड़ा, ग्रुप चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर और स्वच्छता निरीक्षक शमिल थे.
आज की बैठक का औपचारिक उद्घाटन मेयर करमजीत सिंह ने किया और इसके बाद अमृतसर नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों की आबादी की रोकथाम और आवारा जानवरों की देखभाल और रखरखाव के लिए चलाई जा रही विभिन्न पायलट परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। आयुक्त नगर निगम ने समिति सदस्यों को उक्त कार्यों के लिए नगर निगम अमृतसर द्वारा तैयार किये जाने वाले कार्यक्रमों से अवगत कराया जिस पर विधानसभा समिति ने संतोष व्यक्त किया.
महापौर करमजीत सिंह ने अपने संबोधन में विधानसभा समिति के अतिथि सदस्यों का स्वागत किया और कहा कि आवारा और असहाय पशुओं की समस्या के समाधान के लिए समुचित उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सदन के कार्यकाल में नगर निगम अमृतसर ने इन समस्याओं के समाधान के लिए नारायणगढ़, गुमानपुरा रोड पर 34 लाख रुपये की लागत से आधुनिक डॉग नसबंदी केंद्र स्थापित किया है. केंद्र में 10 बड़े कुत्ते Kanel हैं और एक समय में लगभग 60 आवारा कुत्तों को रखने की क्षमता है और केंद्र में नगर निगम, अमृतसर द्वारा नसबंदी का काम शुरू किया गया है। इसके अलावा पशु कल्याण द्वारा अमृतसर की सीमा के भीतर आवारा कुत्तों को पकड़ने और उनकी नसबंदी के लिए कुत्ता पकड़ने वाला वाहन उपलब्ध कराने की भी कार्रवाई की जा रही है।
महापौर ने कहा कि सरकार ने राज्य में आवारा और असहाय गायों के रखरखाव के लिए एक उपकर लगाया है जिसे विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न मदों के तहत एकत्र किया जा रहा है लेकिन इसे नगर निगमों को प्रदान नहीं किया जा रहा l नगर निगम इस कार्य को अपने स्तर पर अपने संसाधनों से कर रहा है। उन्होंने विधानसभा समिति को सुझाव दिया कि इस संबंध में सरकार गाय उपकर जमा करने वाले विभागों को नगर निगमों को समस्त गाय उपकर उपलब्ध कराने के निर्देश जारी करे ताकि बीमार और असहाय गायों की देखभाल के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा विकसित किया जा सके.
बाद में विधानसभा समिति के सदस्यों ने गुमानपुरा में नगर निगम द्वारा निर्मित गौशाला और फतेहगढ़ शुक्रचक में एनजीओ एनिमल वेलफेयर चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से नगर निगम अमृतसर द्वारा संचालित बर्थ कंट्रोल सेंटर का भी दौरा किया गया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY