सोनी ने सरकारी अस्पतालों को साफ़ -सफ़ाई के आधार पर 2.12 करोड़ रुपए की इनाम राशि बांटी

0
35

 

गुरदासपुर और शहीद भगत सिंह नगर पहले और अमृतसर दूसरे स्थान पर रहा

अमृतसर, 12 अक्तूबर (राजिंदर धानिक )-उप मुख्यमंत्री ओ पी सोनी ने सरकारी अस्पतालों को दशा के आधार पर किये कामों के लिए ‘काया कल्प अवार्ड ’ के अंतर्गत आज राज्य स्तरीय समागम दौरान 2.12 करोड़ रुपए की इनामी राशि के चैक बांटे। इन इनामों में गुरदासपुर और शहीद भगत सिंह नगर पहले, अमृतसर दूसरे और पठानकोट ज़िला तीसरे स्थान पर रहा। सोनी ने सभी विजेताओं को बधाई देते कहा कि सभी अस्पताल आगे से ओर मेहनत करें और जो अस्पताल इस दौड़ में से बाहर रह गए हैं, अगले साल तक वह भी अपना प्रबंध सुधार कर इनाम प्राप्त करें।

इस समागम में बोलते सोनी ने कहा कि जिस अस्पताल की साफ़ -सफ़ाई और प्रबंधों में ख़ामियाँ हैं, वह मरीजों का इलाज क्या कर सकता है? उन्होंने कहा कि अस्पताल में आते मरीज़ अस्पताल के प्रबंध और डाक्टरों का व्यवहार देख कर जितने राज़ी हो सकते हैं, उतने शायद दवा के साथ भी नहीं। सोनी ने राज्य भर में से आए सिवल सर्जन और डिप्टी मैडीकल अफसरों को मुखातिब होते कहा कि हमारा फ़र्ज़ है कि हम अपने अस्पतालों के चौगिरदे का अपने घरों की तरह ख़्याल रखें। उन्होंने सेहत अमले को चौकस करते कहा कि मुझे बतौर सेहत मंत्री अस्पतालों के डाक्टरों और अन्य स्टाफ की समय पर अस्पताल न पहुँचने और ग़ैर उपस्थित रहने की शिकायतें मिल रही हैं, जो ठीक नहीं।

सोनी ने डेंगू के मौजूदा संकट मौके सेहत विभाग को कोरोना की तरह दिन -रात एक करने की हिदायत करते कहा कि आपके सहयोग के साथ इस संकट पर भी काबू पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अब तक हमारे अस्पतालों ने पंजाब भर में 18 हज़ार से अधिक चैक किये हैं, जिनमें से 5500 लोग डेंगू के मिले हैं, जो कि बड़ी संख्या है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से दवाएँ और ओर प्रबंधों की कोई कमी नहीं है, परन्तु इसको जरूरतमंद तक पहुंचाना आपका काम है, इसलिए लोगों की सेवा के लिए आगे हो कर काम करो।

इस मौके बोलते सैक्ट्री सेहत विभाग विकास गर्ग ने इस इनामी राशि में से 75 प्रतिशत सम्बन्धित अस्पताल और 25 प्रतिशत सम्बन्धित स्टाफ में बांटी जानी है। उन्होंने बताया कि पंजाब के 8 ज़िला अस्पताल, 12 सब डिविज़न अस्पताल और 12 प्राथमिक हैल्थ केंद्र यह इनाम प्राप्त कर सके हैं। इस मौके बोलते विभाग के एम डी अमित कुमार ने बताया कि इस इनाम की योग्यता के लिए अस्पतालों की सफ़ाई, औज़ारों का रख रखाव, आसपास की संभाल -संभाल और अन्य ऐसे पहलूयों के आधार पर 350 अंकों में से योग्यता अनुसार नंबर दिए जाते हैं, जो कि इनाम की दौड़ पूरी करते हैं। इस मौके विभाग के डायरैक्टर अन्देश कंग, अमरिन्दर बराड़, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मूधल, ए सी पी सौरभ मलिक, सिवल सर्जन चरनजीत सिंह और अन्य उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY