मेयर व आयुक्त ने डेंगू/मलेरिया की रोकथाम को लेकर निगम के स्वास्थ्य विभाग के साथ की आपात बैठक, सख्त निर्देश जारी

0
46

डेंगू/मलेरिया से बचाव के लिए सभी स्टाफ व मशीनरी को सड़कों पर उतारेगा निगम : मेयर
अमृतसर 16 सितम्बर (राजिंदर धानिक) : करमजीत सिंह व आयुक्त मलविंदर सिंह जग्गी ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सौरभ चावला, डॉ. रमा, डॉ. मुनीश व मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों से बैठक कर दिए डेगू/मलेरिया के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए स्वच्छता, मच्छर भगाने वाले स्प्रे आदि जैसे आवश्यक उपाय करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कदम आदि उठाने के निर्देश दिए।
इस बैठक में मेयर करमजीत सिंह ने कहा कि शहरवासियों की सेवा और सुविधा के लिए नगर निगम ने हमेशा अपनी भूमिका निभाई है चाहे वह कोविड कॉल हो या कोई और कार्य. वर्तमान में नगर निगम की 16 फॉगिंग मशीनें शहर के वार्डों में डेंगू/मलेरिया की रोकथाम के लिए प्रतिदिन मच्छर भगाने वाली दवा का छिड़काव कर रही हैं। इसके अलावा नगर निगम आपात स्तर पर भी 10 मैनुअल स्प्रे मशीनें खरीद रहा है।
मेयर ने कहा कि नगर निगम अमृतसर का स्वास्थ्य विभाग दिन रात शहर की सेवा कर रहा है और शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है. डेगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए सड़कों पर स्टाफ और मशीनरी को तैनात किया गया है और नगर निगम मलेरिया विरोधी विभाग शहर के वार्डों में रोजाना सुबह और शाम फॉगिंग कर रहा है. इसके अलावा डेंगू से बचाव के लिए उठाए जाने वाले कदमों के विज्ञापन भी बनाकर बांटे जा रहे हैं।
उन्होंने शहरवासियों को संदेश देते हुए कहा कि नगर निगम डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए, गलियों, बाजारों आदि में जाकर छिड़काव व सफाई की व्यवस्था कर सकता है लेकिन रेफ्रिजरेटर की पिछली ट्रे, छतों, गमलों, कूलरों आदि में पानी जमा होने से रोकना शहरवासियों की भी जिम्मेदारी है।
मेयर ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दिन-रात लोगों की सेवा के लिए अपने सभी कर्मचारियों और मशीनरी का उपयोग करें और साथ ही डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के बारे में नागरिकों को जागरूक करें और डेंगू मलेरिया को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। मेयर ने कहा कि नगर निगम को अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए नागरिकों के सहयोग की भी जरूरत है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY