अमृतसर को पीने के लिए दिया जायेगा साफ़ और शुद्ध नहरी पानी -सोनी

0
42

13 लाख रुपए की लागत के साथ वार्ड नंबर 68 में से ट्यूबवैल की शुरूआत
अमृतसर, 19 जून (पवित्र जोत) : –पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब म्युंसपल सेवाओं सुधार प्राजैकट (पी.ऐम.ऐस.आई.पी.) के अंतर्गत अमृतसर और लुधियाना के लिए नहरी पानी आधारत जल स्पलाई प्राजैकट के लिए विश्व बैंक /एशियन इनफरास्टक्कचर इनवेस्टमैंट बैंक (ए.आई.आई.बी.) से 210 मिलियन अमरीकी डालर के कर्ज़े की माँग की जा रही है, जिस के साथ दोनों शहरों को साफ़ और शुद्ध पानी निरंतर मिलता रहेगा। यह शब्द कैबिनेट मंत्री ओ पी सोनी ने ट्यूबवैल का उद्घाटन करने के बाद में किया।
उन्होंने बताया कि इस प्राजैकट के लिए कर्ज़ लेने सम्बन्धित फ़ैसला लिया गया। उन्होंने बताया कि इस प्रस्तावित प्राजैकट पर लगभग 300 मिलियन डालर की लागत आने की संभावना है जिसमें से इंटरनेशनल बैंक फार रीकांस्ट्रैकशन एंड डिवैल्पमैंट (आई.बी.आर.डी.) की तरफ से 70 प्रतिशत और पंजाब सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत निवेश किया जायेगा।
सोनी ने बताया कि अलग -अलग स्थानों पर गहरे बोर ट्यूबवैलों के द्वारा अमृतसर कस्बों के निवासियों को मौजूदा जल स्पलाई मुहैया करवाई जा रही है। समय के साथ धरती के निचले पानी का स्तर कम हो रहा है जिसके साथ ट्यूबवैलों को बार -बार बदलने की ज़रूरत पड़ती है। इस के साथ ट्यूबवैलों की निकासी कम हो जाती है जिस के नतीजे के तौर पर निवासियों की तरफ से अक्सर पीने वाले पानी की कमी सम्बन्धित शिकायतें की जातीं हैं।
इस समस्या के हल के लिए नहरी आधारत पानी की स्पलाई करने का फ़ैसला किया गया है जिसके लिए अब विश्व बैंक /ए.आई.आई.बी. से 210 मिलियन अमरीकी डालर का कर्ज़ लिया जायेगा। अमृतसर के लिए नहर आधारत पानी की स्पलाई का काम पहले ही सौंप दिया गया है जब कि लुधियाना कस्बो के लिए प्रस्ताव अभी प्रगति अधीन है। काम सौंपने के बाद इस प्राजैकट के लागू करने की मियाद तीन साल तक होगी।
इस मौके मेयर करमजीत सिंह रिंटू ने कहा कि दरिया रावी से पानी लेने की तजवीज़ है, जिस के साथ हमारे शहर को पीने के लिए कुदरती तौर पर मिनरल पानी पीने के लिए मिलेगा। इस मौके अन्य के इलावा चेयरमैन महेश खन्ना, पार्षद ताहिर शाह,सलीम बलवान, बिल्ला बलवान,राकेश बब्बी के इलावा अन्य उपस्थित थे

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY