बढ़ रही तपिश, लू से बचो – सिविल सर्जन

0
66

कहीं भी बाहर जाने से पहले पानी पीओ
अमृतसर 9जून ( पवित्र जोत )- अधिक हो रही तपिश और लू से बचने के लिए सिवल सर्जन दफ़्तर की तरफ से कुछ हिदायतें जारी की गई हैं। इस सम्बन्धित डा. चरनजीत सिंह सिवल सर्जन अमृतसर ने बताया कि बढ़ रही तपिश में लू से बचने के लिए कहीं भी बाहर जाने से पहले पानी पी कर घर से निकलना चाहिए। सिवल सर्जन ने बताया कि गर्मी से अपने आप को बचाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले तरल पदार्थ जैसे कि लस्सी, पानी, नीबू पानी पी कर ही निकलना चाहिए और कोशिश करो कि दोपहर समय पर घर से बाहर कम निकला जाये।
डा. चरनजीत सिंह ने बताया कि यदि ज़रूरत अनुसार बाहर निकलना भी पड़ता है तो कोशिश करो कि बैठने के लिए जगह ठंडी हो। उन्होंने कहा कि ज़्यादा पानी का सेवन करना, कोलडरिंकस पीने से बचना चाहिए और हलके रंग के कपड़े पहनने चाहिए। उन्होंने कहा कि पीक घंटे 12 से 3बजे तक घर से बाहर निकलने से गुरेज़ करना चाहिए क्योंकि इस समय लू अपनी पूरे ज़ोरों पर होती है। सिवल सर्जन ने अलग अलग विभागों को हिदायतें जारी करते कहा कि स्कूलों में बच्चों के पीने के लिए ठंडा पानी काफ़ी मात्रा में होना चाहिए और ट्रांसपोर्ट आधिकारियों को बसें में यात्रियों की सुविधा के लिए फस्ट एड बॉक्स और पीने वाले का इंतज़ाम रखना चाहिए। उन्होंने लेबर विभाग और पंचायती राज के आधिकारियों को हिदायतें जारी करते कहा कि वह मज़दूरों और मग -नरेगा के कामगारों के समय में बदलाव करने और 12 से 3बजे तक तपिश समय मज़दूरी करने से गुरेज़ किया जाये।
सिवल सर्जन ने किसानों से अपील करते कहा कि वह बढ़ रही तपिश कारण अपने पशुओं का ध्यान रखें और उन के लिए पीने वाले पानी का ख़ास ध्यान देने।
उन्होंने बताया कि लू के लक्षण जैसे कि चक्कर आना, बहुत पसीना आना, थकान होना, सिर दर्द, उलटी, लाल गर्म और ख़ुष्क चम्मनी, मांसपेशियों में कमज़ोरी होना आदि हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों, बुज़ुर्गों और गर्भवती औरतो को गर्मी लगने का ख़तरा ज़्यादा होता है।
सिवल सर्जन ने बताया कि ज़रूरत पड़ने पर मुफ़्त एंबुलेंस सेवा के लिए टोल फ्री नंबर 108 और सेहत सम्बन्धित जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर काल की जा सकती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY