मुख्य मंत्री ने वर्चुअल तौर पर जलियांवाला बाग़ शताब्दी यादगारी पार्क का रखा नींव पत्थर

0
55

अमृतसर, 25 जनवरी (पवित्र जोत) : पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज जलियांवाला बाग़ दुखांत के गुमनाम नायकों और उनके परिवारों को एक कविता “सालों बाद भी, (हम) शहीदों का दर्द सीनो में संजोए रखे है के द्वारा भावुक श्रद्धांजली देते वर्चुअल तौर पर अमृतसर में जलियांवाला बाग़ शताबदी यादगारी पार्क का नींव पत्थर रखा।
भारत की आज़ादी के लिए अपनी, जानें निछावर करने वाले शहीदों को याद करते मुख्य मंत्री ने यह यादगार स्थापित करने के लिए राज्य सरकार की अलोचना करने वालों पर बोलते कहा कि हरेक पंजाबी को इस अतुल दुखांत को याद करने का हक है जिस ने आज़ादी के संघर्ष में अपना योगदान डाला है। शताबदी समारोह के जश्नों को एक ख़ुशी भरा मौका बताते उन्होंने  कहा कि वह जलियांवाला बाग़ में करवाए जाने वाले ऐतिहासिक समागम के राष्ट्रीय स्तर के जश्नों में भी हिस्सा लेंगे।
इस मौके मुख्य मंत्री ने गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) में जलियांवाला बाग़ चेयर स्थापित करने और दुनिया के सब से बड़े मनुष्यवादी दुखांत में से एक इस दुखदायक घटना में अपनी जान खोने वालों की याद को समर्पित एक साहित्यक समारोह का ऐलान किया। उन्होंने हत्याकांड सम्बन्धित रुखशन्दा ज़लील की कविता की स्तरों भी पढ़ा, “आसमान इथे रोज़ रोने लई औंदा है, तीर अज वी पंजाब दे सीने नु विन्नदे ने।”

इस मौके सैर सपाटा और सांस्कृतिक मामलों वाले मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने जिला प्रसासन अमृतसर की तरफ से शिनाख़्त किये जलियांवाला बाग़ के शहीदों के 492 परिवारों में से 29 पारिवारिक सदस्यों को कलश और साल भेंट करके सम्मानित किया।

जलियांवाला बाग़ शताबदी यादगारी पार्क, रणजीत ऐवीन्यू, अमृतसर के अमृत आनंद पार्क में 4490 वर्ग मीटर में बनाया जायेगा जो आने वाली पीढ़ियों  के लिए एक यादगार साबित होगा। इस यादगार को 3.52 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाया जायेगा। इस पवित्र यादगार को बनाने के लिए शहीदों के रिश्तेदारों या पंचायतों /सरपंचों /कौंसलरें द्वारा लाई मिट्टी को शामिल किया जायेगा। इस विलक्षण यादगार को इस तरह डिज़ाइन किया गया है जैसे पाँच संगमरमर के पंख आसमान  को छू रहे रहे हों। इस यादगार के 15 अगस्त, 2021 तक तैयार होने और लोगों को समर्पित किये जाने की उम्मीद है। नौजवान को इस दुखदायी घटना के साथ जोड़ने के उद्देश्य के साथ वेसाखी के नज़दीक जी.ऐन.डी.यू. की तरफ से साहित्यक समागम आयोजत किया जायेगा।
इस मौके सैर सपाटा और संस्कृतिक मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मुख्य मंत्री  प्राजैकट की विशेषताएं बारे भी अवगत करवाया।
इस मौके मेयर करमजीत सिंह रिंटू, विधायक तरसेम सिंह, विधायक डा. राजकुमार वेरका, विधायक सुनील दत्ती, विधायक इन्दरबीर सिंह बुलारिया, विधायक बलविन्दर सिंह लाडी, पूर्व कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीकांता चावला, अतिरिक्त मुख्य सचिव  संजै कुमार, डिप्टी कमिशनर  गुरप्रीत सिंह खेहरा, पुलिस कमिशनर डा. सुखचैन सिंह गिल,  शिवदुलार सिंह ढिल्लों सलाहकार, चेयरमैन  दिनेश बस्सी, चेयरमैन जुगल किशोर, चेयरमैन महेश खन्ना, चेयरमैन ममता दत्ता, शहरी प्रधान जतिन्दर सोनिया, चेयरमैन प्रगट सिंह धुन्ना, डिप्टी मेयर युनस कुमार, डा. आँचल अरोड़ा, गुरदेव सिंह झीता और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY