सरकारी मैडीकल कालेज में स्थापित की जायेगी रैबीज डायगनास्टिक प्रयोगशाला -सोनी

0
52

 

अमृतसर, 25 दिसंबर (पवित्र जोत) : सरकारी मैडीकल कालेज अमृतसर में वायरल रिर्सच और रैबीज डायनास्टिक प्रयोगशाला स्थापित की जायेगी जिस सम्बन्धित सेहत और परिवार भलाई मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से प्रवानगी प्राप्त हो गई है और इस प्रयोगशाला और लगभग 25 लाख रुपए ख़र्च किये जाएंगे।

      इस सम्बन्धित जानकारी देते ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से इस प्रयोगशाला को स्थापित करने के लिए ‘‘प्राजैकट ज़ुनैटिक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के अंतर्गत प्रस्ताव भेजा गया था जिस को माहिरों की समिति की तरफ से प्रवानगी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि यह पहली हाईटेक रैबीज डायनास्टिक प्रयोगशाला होगी जिस में रैबीज बारे खोज और जांच का काम किया जायेगा। सोनी ने बताया कि इस के साथ न सिर्फ़ पंजाब के लोगों को फ़ायदा होगा बल्कि पड़ोसी राज्यों के लोग भी इस का फ़ायदा ले सकेंगे।

      सोनी ने बताया कि सरकार पंजाब के लोगों को बेहतर सहूलतें प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है और मैडीकल कालेजों के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए ओर प्राजैकट पाईप लाईन में हैं।  सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को सेहत और शिक्षा प्रदान करवाना है जिस के अंतर्गत तीनों सरकारी मैडीकल कालेजों में बुनियादी ढांचे को ओर विकसित किया जा रहा है।

      इस सम्बन्धित ओर जानकारी देते मैडीकल कालेज के प्रिंसिपल रजीव देवगन ने बताया कि रैबीज डायनास्टिक लैब को दिल्ली की राष्ट्रीय केंद्र बीमारी नियंत्रण की तरफ से प्राजैकट के लिए बुनियादी ढांचा और तकनीकी महारत प्रदान की जायेगी।   इस सम्बन्धित ओर जानकारी देते हुए वीरोलोजी लैब के इंचार्ज डा: के:डी: सिंह ने बताया कि इस लैब के स्थापित होने साथ रैबीज की अधिक रही घटनाएँ पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस लैब को अमृतसर में स्थापित करने के लिए कैबिनेट मंत्री  सोनी और प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा और खोज श डी के तिवाड़ी की तरफ से विशेष प्रयास किये गए हैं जिसकी बदौलत यह लैब अमृतसर में स्थापित हो रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY