सोमवार को खोली जाएंगी कोरोना टैस्ट के लिए चार नई लैबोरेटरियाः सोनी

0
31
सर्कट हाऊस में अधिकारियों के साथ मीटिंग करते ओ.पी. सोनी साथ हैं डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह, पुलिस कमिशनर डा. सुखचैन सिंह, कोमल मितल, डा. हिमाशूं अग्रवाल व अन्य।
  • डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री की तरफ से कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा

  • मैडीकल कालेजों में करीब 6 लाख कोविड टैस्ट किए जा चुके हैं

अमृतसर, 8 अगस्त (राजिन्द्र धानिक) प्रदेश में कोविड-19 मामलों की जांच के लिए सोमवार को तीन शहरों में चार नई लैबारटरियां खोली जाएंगी, जिसके साथ पंजाब की प्रतिदिन की कोरोना टैस्ट क्षमता 16 हज़ार हो जाएगी। यह प्रगटावा डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री ओ.पी. सोनी ने आज सर्कट हाऊस में कोरोना संबंधी की सप्ताहिक मीटिंग को संबोधित करते किया। उन्होने बताया कि मुहाली में दो लैब और लुधियाना और जालंधर में एक-एक लैब खोली जा रही हैं। इन सभी की समर्था एक-एक हज़ार प्रतिदिन की है। सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में कोरोना खिलाफ लड़ाई के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। पहले मैडीकल कालेजों की प्रतिदिन की क्षमता 12 हज़ार थी, जो अब 16 हज़ार हो जाएगी और अगले एक महीने तक हम इसे बढ़ाकर 20 हज़ार टैस्ट प्रतिदिन के करना शुरू कर देंगे। सोनी ने बताया कि पहले एक भी टैस्ट पंजाब में इस बीमारी का नहीं होता था, हमें सैंपल पूणे भेजने पड़ते थे, जहाँ 5-7 दिन लग जाते थे। सोनी ने बताया कि अब तक पंजाब के मैडीकल कालेजों में 591744 टैस्ट किये जा चुके हैं, जिनमें से पटियाला में 222822, अमृतसर मैडीकल कालेज में 206973 और फरीदकोट के मैडीकल कालेज में 161949 कोविड टैस्ट हो चुके हैं। उन्होने बताया कि अब तक हुए टैस्टों में से मैडीकल कालेजों में 17287 व्यक्ति पाज़ीटिव आए और 221 मौतें हुई हैं।
उन्होने बताया कि आज मीटिंग में फ़ैसला किया गया है कि शहर के वह स्थान, जहाँ लोग भारी संख्या में आते-जाते हैं, उनके कोविड टैस्ट किए जाएं। उन्होने बताया कि इनमें बड़े ढाबे, होटल, रैस्टोरैंट आदि वह स्थान होंगे, जहाँ प्रतिदिन लोग आते हैं। उन्होने शहर की मौजूदा स्थिति पर तसल्ली प्रकट करते कहा कि अमृतसर में फ़िलहाल कोई कर्फ़्यू लगाने की तजवीज़ नहीं है, परन्तु लोगों को इस लिए सावधानी ज़रूर रखनी चाहिए। उन्होने कहा कि सेहत विभाग की हिदायतों पर अमल करो, मास्क डाल कर रखो तो कोरोना को हराया जा सकता है। उन्होने कहा कि हम सभी का फ़र्ज़ है कि दो गज़ की दूरी पर रह कर अपने काम-धंधे करें। सोनी ने कहा कि जितनी मेहनत हमारे जन प्रतिनिधि और अधिकारी कर रहे हैं, उसका नतीजा तभी मिलना है यदि हम सावधानी से ईस्तेमाल करेंगे।
इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खहरा ने भी लोगों से अपील की कि आप लापरवाही इस्तेमाल कर कर कोरोना को घर आने का न्योता न दें, अगर आप अपने परिवार को सुरक्षित रखना तो सेहत विभाग की हिदायतों पर अमल करना पड़ेगा। उन्होने कहा कि हम लोगों की सुविधा के लिए सारा कुछ कर रहे हैं, परन्तु कामयाबी तभी मिलनी है यदि लोग अपना योगदान दें। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल, एडिशनल डिप्टी कमिशनर हिमाशूं अग्रवाल, निगम कमिशनर कोमल मितल, सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह, प्रिंसिपल राजीव देवगन, मैडीकल सुपरिटैंडैंट डा. रमन‌ शर्मा व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY