मिशन फतेह के अंतर्गत मलेरिया और डेंगू जागरूकता मुहिम दौरान पोस्टर, बैनर किए रिलीज

0
62
मिशन फतह के अंतर्गत मलेरिया और डेंगू जागरूकता मुहिम दौरान पोस्टर, बैनर रिलीज करते हुए सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह साथ हैं डा. रमेशपाल व अन्य।

अमृतसर, 3 अगस्त (राजिन्द्र धानिक): सिवल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह द्वारा मिशन फतेह के अंतर्गत मलेरिया और डेंगू जागरूकता मुहिम दौरान घर-घर जागरूकता के लिए पोस्टर और बैनर रिलीज किए गए। इस अवसर पर संबोधित करते सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह ने कहा कि कोविड महामारी दौरान डेंगू और मलेरिया से घबराने की ज़रूरत नहीं, बल्कि थोड़ी सी सावधानी बरतने के साथ हम अपने आप और अपने समाज को डेंगू और मलेरिया से सुरक्षित कर सकते हैं। डेंगू से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि मच्छर की पैदावार को ही रोका जाए। यह मच्छर पानी में पैदा होता है, इसलिए घरों में कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें, कूलरों, फरिजों, गमलों आदि की सफ़ाई हफ्ते में एक बार ज़रूर करें। मच्छर के काटने से बचाव करें, पूरी बाजू के कपड़े पहने और मच्छर भगाने वाली क्रीमे और आल आऊट आदि का इस्तेमाल करें। यदि किसी को बुख़ार हो भी जाता है तो तुरंत सरकारी अस्पताल में जाकर अपना मुफ़्त इलाज करवाएं। डेंगू और मलेरिया एक वायरल बुख़ार है जो कि मादा एडीज इजपटी और एनोफलीज मादा नामक मच्छर के काटने साथ फैलता है। जिसके लक्षण तेज सिर दर्द और तेज बुख़ार, मांस पेशियों और जोड़ों का दर्द, आँखों के पिछले हिस्से दर्द, उल्टियां, नाक-मुँह और मसूड़ों में से ख़ून बहना आदि है। डेंगू बुख़ार का शक होने की सूरत में तुरंत सरकारी अस्पताल से ही फ्री चैकअप और ईलाज करवाएं। जिला अमृतसर में पिछले साल दौरान मलेरिया केस काफ़ी कम रहे हैं, इसलिए उन्होंने मलेरिया विंग की प्रशसा की और कहा कि इस स्थान को हम बरकरार रखना ज़रूरी है।
इस अवसर पर जिला टीकाकरन अधिकारी डॉ रमेशपाल सिंह, जिला सेहत अधिकारी डा अमनदीप सिंह, सहायक सिवल सर्जन डा. अमरजीत सिंह, जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा. मदन मोहन, डिप्टी मांस मीडिया अधिकारी अमरदीप सिंह, सीनियर एस.आई. गुरदेव सिंह, सहायक मलेरिया अधिकारी गोबिंद मेहता, पवन कुमार, तरलोक सिंह और समूह स्टाफ उपस्थित था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY