कोरोना मृत्युदर में महाराष्ट्र से भी आगे निकला पंजाब, आकड़ों के मुताबिक 2.7 प्रतिशत हुई : जीवन गुप्ता

0
22

 

 

पंजाब में कोरोना की मृत्युदर देश में सबसे अधिक होने पर जीवन गुप्ता ने जताई चिंता

 

जालंधर: 14 जुलाई (राजिंदर धानिक   ) : एक तरफ जहाँ कोरोना की पूरे देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर थमती नजर आ रही है, वहीँ देश में लॉकडाउन खुलने से लोगों को कोरोना पाबंदियों की भी सरेआम धज्जियाँ उड़ाते हुए भी सरेआम देखा जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महासचिव जीवन गुप्ता ने राज्य में कोरोना के हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हालाँकि राज्य में कोरोना के दैनिक मामलों में भी लगातार कमी आ रही है, लेकिन पंजाब के हालात फिर से डरावने होने लगे हैं। पंजाब में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। कोरोना से होने वाली मृत्युदर के मामलों में पंजाब महाराष्ट्र से भी आगे निकल गया है और देश में पहले नंबर पर पहुंच गया है। गुप्ता ने कहा कि पंजाब में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर 2.7 प्रतिशत है और महाराष्ट्र की 2.0 प्रतिशत दर्ज की गई है। देश में कोरोना से होने वाली मृत्युदर 1.3 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना से रिकवरी दर 97 फीसदी होने की वजह से अब तक पंजाब में अब तक 5.7 लाख लोग महामारी को हरा चुके हैं।

जीवन गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक करोड़ से अधिक सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 5 लाख 97 हजार लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इनमें से 16177 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। आकड़ों के मुताबिक अभी तक पंजाब में 1600 से अधिक कोरोना के सक्रिय मरीज हैं। विभाग के आंकड़ों के मुताबिक तीन माह पहले राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 13 प्रतिशत पहुंच गई थी, जो अब गिरकर 0.36 प्रतिशत रह गई है। गुप्ता ने कहा कि बीते 24 घंटे में पंजाब में 115 नए कोरोना संक्रमित मरीज़ मिले है और 5 कोरोना संक्रमितों को जान से हाथ धोना पड़ा है। राज्य में अभी तक 7,66,3094 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इन में से 6,21,6504 को टीकाकरण की पहली खुराक और 1,44,6590 लोगों को टीकाकरण की दूसरी खुराख दी जा चुकी है। राज्य में मंगलवार को 36,628 लोगों ने टीकाकरण करवाया।

जीवन गुप्ता ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद हरियाणा की स्थिति पड़ोसी राज्यों से बहुत बेहतर है। पंजाब, यूपी, हिमाचल और दिल्ली के मुकाबले हरियाणा की रिकवरी दर सबसे अधिक है, साथ ही संक्रमण दर भी सबसे कम है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा की रिकवरी दर 98.64 प्रतिशत है, जबकि इसके मुकाबले दिल्ली की 98.2, हिमाचल प्रदेश की 97.7 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश की 98.6 प्रतिशत और पंजाब की 97 प्रतिशत है। कोरोना से हुई मृत्यु दर की बात करें तो हरियाणा में यह दर 1.24 प्रतिशत चल रही है, जबकि पंजाब की 2.7 प्रतिशत, दिल्ली की 1.7 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश की 1.7 प्रतिशत और यूपी की 1.3 प्रतिशत है। गुप्ता ने कहा कि पंजाब में अब करीब-करीब पूरी तरह अनलॉक हो चुका है। लेकिन ज्यादातर लोग कोरोना नियमों की पालना नहीं कर रहे। गुप्ता ने कहा कि देश का स्वास्थ्य विभाग तथा WHO द्वारा बार-बार कोरोना की तीसरी लहर के बारे में चेतावनी जारी की जा रही है। गुप्ता ने सभी से आह्वान किया कि वो कोरोना नियमों की सख्ती से पालना करें ताकि कोरोना की तीसरी लहर को रोका जा सके अन्यथा इसके परिणाम बहुत गंभीर होंगें और इसके लिए हम सब जिम्मेवार होंगें। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY