मास्टर तारा सिंह की बनाई जाएगी यादगारः जिलाधीश

    0
    37
    मास्टर तारा सिंह की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित करते व मास्टर तारा सिंह जी के पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित करते हुए डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लो।

    अमृतसर, 24 जून (पवित्रजोत): पंजाब सरकार की तरफ से पंथक नेता मास्टर तारा सिंह की याद में बुधवार को बहुत ही सादगी ढंग से सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल माल रोड में राज्य स्तरीय समागम मनाया गया। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर, मास्टर जी के पारिवारिक सदस्यों और अन्य अधिकारियों ने मास्टर जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। राज्य स्तरीय समागम को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि सरकार की तरफ से जंग-ए-आज़ादी म्युज़ियम में मास्टर तारा सिंह जी की यादगार बनाई जाएगी, जहाँ उनकी यादगारी वस्तुओं को रखा जाएगा। उन्होने कहा कि इस सबंधी उनके पारिवारिक सदस्यों के साथ बातचीत भी कर ली गई है।
    ढिल्लों ने बताया कि मास्टर तारा सिंह जी की जीवनी के साथ सबंधित चिन्ह इस यादगार में रखे जाएंगे। उन्होने कहा कि इन चिन्हों से देश की नौजवान पीढ़ी प्रेरणा ले सकेगी। उन्होने कहा कि मास्टर जी के पदचिन्हों पर चलकर ही हम अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं। उन्होने बताया कि मास्टर जी ने धार्मिक जीवन साथ साथ राजनैतिक क्षेत्र में भी काफ़ी योगदान पाया है और एक लेखक के तौर पर भी कई किताबें लिख कर अपनी विलक्षण पहचान बनाई है।
    इस मौके मास्टर जी के पारिवारिक सदस्य किरनजोत कौर ने संबोधित करते कहा कि मास्टर तारा सिंह पंथ के वह नेता थे, जो पीढ़ी दर पीढी लोगों के दिलों पर राज करते रहेंगे। उन्होने बताया कि मास्टर जी ने हमेशा ही देश और धर्म की ख़ातिर अपनी ज़िंदगी बसर की है। उन्होने कहा कि मास्टर जी ने बिना किसी लालच और अपने आप को राजनीति के साथ-साथ धर्म को भी जोड़ी रखा है।
    मास्टर जी के पारिवारिक सदस्य प्रो. जसप्रीत कौर ने संबोधित करते कहा कि मास्टर जी एक राजनैतिक, धार्मिक और एक अच्छे लेखक भी थे। उन्होने बताया कि मास्टर जी की तरफ से कई पुस्तकें लिखीं गई हैं। उन्होने कहा कि वह कौम के ऐसे नेता थे, जिन्होने सारी उम्र पंथ के भले और एकजुटता के लिए काम किया और अपना आत्म त्याग दिया। मास्टर तारा सिंह के पौत्र बहु डा. जसप्रीत कौर ने उनके स्वतंत्रता संग्राम, गुरुद्वारा सुधार लहर, पंजाबी प्रदेश के योगदान को याद करते कई अणछूहे पन्ने भी श्रोताओं के साथ संयुक्त किए। इस मौके डिप्टी कमिश्नर की तरफ से मास्टर जी के पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित भी किया गया।
    इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त मैडम अलका कालिया सहायक कमिश्नर, रजिन्दर सिंह मूधल अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विकास, नरिन्दरजीत सिंह पन्नू समाज भलाई अधिकारी,सतिन्दरबीर सिंह ज़िला शिक्षा अधिकारी सेकंडरी के इलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

    NO COMMENTS

    LEAVE A REPLY