पवित्र शहर ’अमृतसर शहर को 24×7 स्वच्छ जल आपूर्ति करने के लिए, पंजाब सरकार की मदद से शुरू की गई विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित परियोजना: – मेयर करमजीत सिंह

0
177

अमृतसर, 16 अप्रैल (राजिंदर धानिक) :
एक बड़ी पहल में, नगर निगम अमृतसर शहर को 24×7 जल आपूर्ति प्रणाली की एक महत्वाकांक्षी परियोजना का अनावरण करने के लिए तैयार है। यह परियोजना विश्व बैंक और पंजाब सरकार द्वारा वित्त पोषित है और नगर निगम अमृतसर द्वारा कार्यान्वित की जानी है, कहा मेयर करमजीत सिंह और आयुक्त कोमल मित्तल ने ।
आज यहां जारी एक संयुक्त प्रेस बयान में, मेयर करमजीत सिंह और कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि शहर में चौबीसों घंटे लगातार ट्रीटेड वाटर सप्लाई नगर निगम अमृतसर का प्रमुख फोकस था और आखिरकार इस उद्देश्य के लिए Surface Water का उपयोग किया जायेगा जोकि वल्ला में अपर बारी दोआब नहर से लिया जाएगा। महापौर करमजीत सिंह ने कहा कि विश्व बैंक कुल फंडों में से 70 प्रतिशत को मंजूरी दे चुका है और शेष 30 प्रतिशत वित्त पोषण पंजाब सरकार द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि परियोजना का उद्देश्य जल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे में सुधार करना और यह वाटर ट्रीटमेंट , स्वच्छ पानी की टंकियों, आपूर्ति लाइनों और ऊपरी भंडारण जलाशयों में सबसे बड़े निवेश में से एक होगा। कच्चे पानी की व्यवस्था, 440 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट, साफ पानी पंपिंग सिस्टम, 120 किलोमीटर तक ट्रांसमिशन लाइन, ओवरहेड टैंक को ढहाना और पुनर्निर्माण और ओवरहेड जलाशयों का निर्माण विशाल परियोजना का हिस्सा होगा।
परियोजना अधिकारियों ने कहा, पिछले साल पंजाब म्यूनिसिपल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (पीएमआईडीसी) द्वारा निविदा की गई थी और आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, एल एंड टी लिमिटेड को परियोजना को पूरा करने के लिए चुना गया है और कंपनी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं, महापौर रिंटू ने कहा कि जल्द ही शहर के नागरिक बिना रुकावट, साफ पानी की आपूर्ति का लाभ उठाएंगे। चूंकि पानी का उपयोग यूबीडी नहर द्वारा किया जाएगा, यह तेजी से घटते भूजल पर कम दबाव डालेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY