कैंसर इंस्टीट्यूट 30 जून तक हो जायेगा मुकम्मल -सोनी

0
68

मैडीकल कालेज में लगाया जायेगा सोलर सिस्टम

अमृतसर 15 फरवरी(पवित्र जोत) : सरकारी मैडीकल कालेज में चल रहे विकास कामों को लेकर ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब की तरफ से मैडीकल कालेज में रिविऊ मीटिंग की गई। इस मीटिंग में प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा और खोज डी के तिवाड़ी, डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खेहरा, पुलिस कमिशनर डा: सुखचैन सिंह गिल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल, कमिशनर नगर निगम कोमल मित्तल,डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा और रिर्सच डा: सुजाता शर्मा, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा: रजीव देवगन, जायंट कमिशनर नगर निगम सन्दीप ऋषि,पी:डबलियू:डी ऐक्सियन जसबीर सिंह सोढी, ऐक्सियन स: चरनदीप सिंह जल स्पलाई और सेनिटेशन के इलावा अलग अलग विभागों के अधकारी उपस्थित थे।
सोनी ने मैडीकल कालेज में चल रहे विकास कामों का जायज़ा लेते बताया कि अमृतसर में 120 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट स्थापित किया जा रहा है जिस का 80 प्रतिशत से ज़्यादा काम मुकम्मल कर लिया गया है और 30 जून 2021 तक इस को मुकम्मल कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस इंस्टीट्यूट के शुरू होने के साथ लोगों को पी:जी:आई या दिल्ली जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने सख्त शब्दों में कहा कि किसी किस्म की ढील बरदाश्त नहीं की जायेगी और सभी कार्य गुणवता अनुसार होने चाहिए।
मीटिंग को संबोधन करते सोनी ने कहा कि गुरू नानक देव अस्पताल की तर्ज़ और मैडीकल कालेज में भी सोलर व्यवस्था लगाया जायेगा। सोनी ने कोविड -19 महामारी का डट कर मुकाबला करने और डाक्टरों, पैरा मैडीकल स्टाफ को बधाई दी और धन्यवाद करते कहा कि इनकी वजह से ही हम इस महामारी पर काबू पा सके हैं। सोनी ने बताया कि मोहाली, कपूरथला और होशियारपुर में 3नये मैडीकल कालेज स्थापित किये जा रहे हैं और मुहाली मैडीकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।
इस मीटिंग से उपरांत सोनी की तरफ से मैडीकल कालेज के समूह विभागों के मुखियों के साथ भी मीटिंग की गई और उनको पेश आ रही मुश्किलों बारे जाना। सोनी ने मौके पर ही सचिव मैडीकल शिक्षा और डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा को उन की मुश्किलों का हल करने के निर्देश दिए।
मीटिंग को संबोधन करते डी के तिवाड़ी प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा ने बताया कि मैडीकल कालेज को अपगरेडेशन करने के लिए 60.35 करोड़ रुपए अलग अलग विकास कामों ली खर्च किए जा रहे है जिनमें लड़के और लड़कियाँ के लिए होस्टल, मलटीलैवल पार्किंग, ट्रोमा सेंटर और बेबे नानकी ब्लाक की रिपेयर और इस के इलावा पैथोलोजी, माईकरोलोजी, फार्मेसी और आँखें और कानों के अस्पताल की रिपेयर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि मैडीकल काम के ग्रुप सी और ग्रुप डी मुलाजिमों के लिए 50 नये कुवाटर भी बनाए जा रहे हैं जिस पर 8.50 करोड़ रुपए ख़र्च आऐंगे। तिवाड़ी ने कहा कि यह सभी काम आते 6 महीनो के अंदर पूरे कर लिए जाएंगे और अमृतसर मैडीकल कालेज को बढ़िया मैडीकल कालेज बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस के इलावा 215 लड़कों के लिए एक नया होस्टल भी बनाया जा रहा है जिस पर 16.50 करोड़ रुपए, खेल के विकास के लिए 2.29 करोड़ रुपए और वार्डन हाऊस और होस्टल के लिए 70 लाख रुपए ख़र्च आऐंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY