जिला प्रसाशन ने एन डी आर एफ के सहयोग के साथ की मोक ड्रिल : एस डी एम

0
25

अमृतसर, 10 नवंबर (राजिंदर धानिक) : — आज ज़िला प्रसाशन की तरफ से जिले में किसी भी तरह की गैस लीक होने पर किस तरह बचाव किया जाना है और मज़दूरों की जान को कैसे बचाना है सम्बन्धित खन्ना पेपर मिल में एन:डी:आर:एफ के सहयोग के साथ मोक ड्रिल की गई। इस मोक ड्रिल में ज़िला प्रसाशन आधिकारियों के इलावा फायर ब्रिगेड, पुलिस प्रसाशन, सेहत विभाग आदि ने हिस्सा लिया।
इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए एस डी एम 2 राजेश शर्मा ने बताया कि ज़िला प्रसाशन की तरफ से जिले में किसी असुखद घटना होने पर इसके बचाव के लिए यह मोक ड्रिल की गई है। उन्होंने बताया कि इस मोक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य फैक्ट्री में काम कर रहे मज़दूरों की जान को बचाना और गैस लीकेज की घटना को किसी तरह रोकना है। उन्होंने बताया कि मोक ड्रिल में सबसे पहले फैक्ट्री में गैस लीकेज को रोकने के लिए किस तरह के उपकरण मौजूद हैं और फैक्ट्री के पास मज़दूरों की जान बचाने के लिए ओर क्या साधन हैं बारे भी जानकारी के लिए गई। उन्होंने बताया कि किसी भी असुखद घटना होने पर प्रसाशन की तरफ से सबसे पहले फायर बिग्रेड और पुलिस को सूचित किया जाता है और इस के इलावा नज़दीक के स्कूल में राहत कैंप स्थापित किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह राहत कैंप में ज़ख़्मी हुए मज़दूरों को पूरी डाक्टरी सहायता और खाने पीने का प्रबंध भी किया जाता है।
इस मौके 7 एन:डी:आर:एफ के सहायक कमांडैंट डी:एल:जक्खड़ ने बताया कि इस मोक ड्रिल में बएन :डी:आर:एफ के 30 जवानो की तरफ से भाग लिया गया है और यह सभी जवान किसी भी घटना के साथ पूर करने के लिए पूरी तरह निपुण हैं। उन्होंने बताया कि हमारी बटालियन लुधियाना में तैनात है और अमृतसर जिले में किसी भी असुखद घटना को रोकने के लिए जानकारी मिलते ही 2 घंटो के अंदर अंदर पहुँच जायेगी और बचाव का काम शुरू कर देगी।
इस मौके सरबजीत सिंह बाजवा ए:डी: सी :पी, इशु संगर डिप्टी डायरैक्टर फैक्टरीज, मानव प्रीत सिंह जनरल मैनेजर उद्योग, तेजिन्दर सिंह राजा कार्यकारी सचिव रेैड क्रास के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY