अमृतसर शहर को डेंगू मुक्त करना ही हमारा मुख्य मंतव्य है: मेयर करमजीत सिंह रिंटू

0
44

 

शहर में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए कुल 56 टीमें काम कर रही हैं: मेयर करमजीत सिंह रिंटू

अमृतसर 30 सितम्बर (पवित्र जोत) : आज मेयर करमजीत सिंह रिंटू और कमिशनर मलविन्दर सिंह जगी की तरफ से शहर में बढ़ रहे डेंगू /मलेरिया के मामलों की रोकथाम के लिए और डेंगू के बढ़ रहे प्रकोप को थमने के लिए महाराजा रणजीत सिंह पैनोरमा में प्रैस कान्फ़्रेंस की गई।
इस मौके मेयर करमजीत सिंह रिंटू ने पत्रकारों को संबोधन करते हुए कहा कि नगर निगम की तरफ से शहर की सेवा और सुविधा के लिए अपना रोल बखूबी निभाया है। मेयर ने कहा कि डेंगू /मलेरिया की रोकथाम के लिए नगर निगम की कुल 56 टीमें शहर की अलग -अलग वार्डों में जा कर मच्छर मार दवा का छिड़काव कर रही हैं। जिन में 6 बड़ी मशीनों, 15 छोटी मशीनों हैड फोग, 30 लिकऊड स्प्रे आदि समूचा अमला और मशीनरी सड़क पर उतारकर दिन रात शहर की सेवा कर रही है और शहर की सफ़ाई व्यवस्था दरुसत रखी जा रही है।

मेयर करमजीत सिंह रिंटू ने कहा कि शहर निवासियों की सुविधा के लिए डेंगू सम्बन्धित शिकायतें दर्ज करवाने के लिए पाँच विधान सभा हलकों के अलग अलग जोन स्थापित कर दिए गए हैं। जहाँ कि लोग डेंगू संबंधियों अपनी, मुश्किलें और शिकायतें फ़ोन पर दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर वार्ड में चीफ़ सैनेटरी इंस्पेक्टर अधीन टीमें बनाईं गई हैं जो कि अलग -अलग वार्डों की देख रेख करेंगे। इस के इलावा डा. योगेश अरोड़ा सेहत अफ़सर, डा. सौरभ चावला और डा. रमा इन सभी वार्डों के आधिकारियों के पास रोजाना की हर वार्ड की रिपोर्ट लेंगे।
मेयर करमजीत सिंह रिंटू ने कहा कि नगर निगम अपने तौर पर अमृतसर को डेंगू फ्री रखने के लिए अथक यत्न कर रहा है और नगर निगम का समूचा अमला अधिकारी, कर्मचारी, सफ़ाई सेवक शहर के अलग अलग बाज़ारों, मुहल्लों में जाकर डेंगू की रोकथाम के लिए स्प्रे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजाना की शहर की 32 वार्डों में दिन रात दो शिफटों में फोग सपरेय का काम किया जा रहा है। इस के इलावा छोटे छोटे गली, मुहल्लों में फोग सपरेय के काम के लिए 10 मैनुअल मशीनों उतारीं गई हैं जो कि शहर की तंग गलियों में जा कर भी लिक्विड सपरेय और फोग सपरेय कर रही हैं।

मेयर रिंटू ने कहा कि हम पहले भी करोना के विरुद्ध जंग लड़ी है और उस पर जीत प्राप्त की है। उसी तरह ही अब सभी को मिल कर शहर निवासियों को गिराते के समय से बचाना है। मेयर ने कहा कि समूचे अमले के पास से इस सम्बन्धित वह ख़ुद रोजाना की रिपोर्ट ले रहे हैं जिससे कोई भी अधिकारी किसी भी तरह की कोताही न इस्तेमाल कर सके।

मेयर रिंटू ने कहा कि शहर की समूचे वार्डों के में नगर निगम के चीफ़ सैनेटरी इंस्पेक्टर अपनी टीम के साथ अलग अलग गलियों और मुहल्लों में जा कर काम कर रहे हैं अगर किसी भी शहर निवासी को किसी किस्म की कोई शिकायत या कोई भी मुश्किल हो तो वह उनके साथ सीधा संपर्क कर सकते हैं।

इस मौके मेयर करमजीत सिंह रिंटू की तरफ से नगर निगम के सेहत आधिकारियों, चीफ़ सैनेटरी इंस्पेक्टरों के साथ ख़ुद मीटिंग की गई और शहर के हर वार्ड, गली, मुहल्ले बारे जानकारी के लिए गई। मेयर ने समूचे आधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में चल रहे डेंगू सम्बन्धित काम की किसी भी किस्म की कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मेयर ने आधिकारियों को आदेश दिए कि आपके सब के सहयोग के साथ अमृतसर शहर को डेंगू मुक्त करना ही पहले और मुख्य मंतव्य है।
इस मौके डा. योगेश अरोड़ा सेहत अफ़सर, डा. रमा, शुशांत भाटिया, अशीष आदि उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY