डेंगू में लापरवाही बरताव वाले आधिकारियों विरुद्ध होगी सख़्त कार्यवाही -सोनी

0
42

अमृतसर, 15 सितम्बर: ( पवित्र जोत)- जिले में बढ़ रहे डेंगू के मामले पर चिंता जाहिर करते में ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने सेहत विभाग और नगर निगम के आधिकारियों को सख़्त हिदायतें देते हुए कहा कि पूरे शहर में फागिंग की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाये और जहाँ भी पानी खड़ा रहता है,उन स्थानों पर स्प्रे को यकीनी बनाया जाये। सोनी ने सख़्त लहजो में कहा कि जो लोग अस्पतालों में डेंगू का इलाज कराने के लिए आते हैं,को कोई मुश्किल पेश न आने दी जाये और सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए बेड आरक्षित रखे जाएँ।
सोनी ने मीटिंग को संबोधन करते कहा कि रोज़ाना शहर के 20 वार्डों में फागिंग को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने कहा कि हम पहले करोना के विरुद्ध जंग लड़ी है और उस पर जीत प्राप्त की है, उसके जैसे ही अब हमें सभी को मिल कर शहर निवासियों को डेंगू के डंक से बचाना है। सोनी ने सिवल सर्जन को हिदायत करते हुए कहा कि नगर निगम के आधिकारियों के साथ डाक्टरों की ड्यूटी भी लगाई जाये जो कि डेंगू सम्बन्धित लोगों का चैकअप कर सकें और लोगों को इससे जागरूक भी कर सकें। सोनी ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी भी अपनी अपने अधिकार क्षेत्र का दौरा करें और जहाँ कहीं कोई कमी नज़र आती है को दूर किया जाये। सोनी ने कहा कि डेंगू के मामलों में लापरवाही बरताव वाले आधिकारियों और डाक्टरों के विरुद्ध सख़्त अनुशासनी कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने कहा कि शहर में यह मच्छर ज़्यादा फैलता होने के कारण नगर निगम के आधिकारियों को स्पष्ट किया कि जहाँ भी सेहत विभाग बोले, तुरंत मच्छर मार दवा की स्प्रे की जाये। सोनी ने शहर निवासियों से अपील करते हुए कहा कि घरों, दुकानों, दफ्तरों और अन्य स्थानों पर पड़े फ़ाल्तू समान, जिसमें बारिश आदि का पानी ठहर सकता है, उसे साफ़ करते रहो तो ही डेंगू से बच्चे जा सकता है।
मीटिंग को संबोधन करते हुए मेयर नगर निगम करमजीत सिंह रिंटू ने कहा कि नगर निगम की तरफ से नयी फागिंग मशीनों की खरीद की जा रही है और उनकी तरफ से ख़ुद रोज़मर्रा की इस सम्बन्धित रिपोर्ट भी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर के भीड़ भाड़ वाले बाज़ारों में छोटी मशीनों के द्वारा फागिंग को यकीनी बनाया जा रहा है।मीटिंग दौरान डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खेहरा ने बताया कि पिछले दिनो उनकी तरफ से डेंगू टास्क फोर्स की मीटिंग दौरान नगर निगम और सेहत विभाग के आधिकारियों को सांझे तौर पर काम करन के निर्देश दिए गए हैं।

मीटिंग को संबोधन करते सिवल सर्जन अमृतसर डा चरनजीत सिंह ने बताया कि अब तक जिले में डेंगू के 303 केस शकी पाए गए, जिनमें से 278 केस पाजटिव पाए गए और इस साल अब तक डेंगू का लारवा मिलने पर 546 चालान काटे गए हैं।
इस मीटिंग में अन्यों के इलावा कमिशनर नगर निगम मलविन्दर सिंह जगी, कमिशनर पुलिस विकरमजीत दुग्गल, ज़िला मलेरिया अफ़सर डा. मदन मोहन,ऐक्सियन नगर निगम सन्दीप सिंह,काऊंसलर विकास सोनी, सरबजीत सिंह लाटी के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY