दलितों और हो रहे अत्याचारों का मामला

0
15

एससी कमिशन के मैंबर सियालका ने लिया नोटिस
अमृतसर,10, मई (राजिंदर धानिक) : दलितों पर अत्याचार को लेकर राज्य के अंदर हो रही घटनाओं का पंजाब राज अनुसूचित जातियों कमिशन के मैंबर डा तरसेम सिंह सियाल्का ने गंभीर नोटिस लिया है।

जारी किये प्रैस बयान में डा तरसेम सिंह सियालका ने मुख्य मंत्री पंजाब, मुख्य सचिव पंजाब और सचिव ग्रह विभाग को लिखे पत्रों के हवाले के साथ बताया कि बतौर मैंबर पंजाब राज एससी कमिशन राज्य में दलित परिवारों के साथ हो रही ज़्यादतियों को लेकर काफ़ी चिंतित हैं, उन्होंने बताया कि फ़िरोज़पुर में निहत्थे दलित परिवारों पर अंधा धुंध गोली चलानी, मोगे में 2 सगी दलित बहनों को कत्ल करना समेत अनेकों ऐसीं घटनाएँ घटीं हैं जिसने पंजाब पुलिस की भूमिका पर सवालीया निशान खड़ा कर दिया है।
कमिशन के मैंबर ने कहा कि उच्च जाति के धनाढ्य परिवारों की तरफ से दलितों को गोली का निशाना बनाना आम जैसी बात बन गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब राज एससी कमिशन अनुसूचित जाति वाले परिवारों के साथ होने वाली ज्यादतियों की संख्या में बेतहाशा विस्तार होने पर चिंतित है।
डा सियालका ने कहा कि उन्होंने मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह को लिखित पत्र भेजते हुए राय दी है कि सचिव ग्रह विभाग, मुख्य सचिव पंजाब, डीजीपी पंजाब के साथ विशेश मीटिंग करके दलितों को सुरक्षा प्रदान करता महौल राज्य में सृजन करने के लिए यत्न किये जाएँ।
उन्होंने कहा कि जिले के डिप्टी कमिशनरो और ज़िला पुलिस मुखिया को पत्र लिख कर एससी एक्ट को मज़बूती के साथ लागू करन के लिए यतनशील हैं।
डा सियालका ने कहा कि पंजाब के अंदर दलित हलकों में डाले जा रहे सहम और डर के महौल को तबदील करने के लिए पंजाब में दलित हिमायती कानून को सख्ती के साथ लागू करमें के लिए राज सरकार के साथ पत्र व्यवहार भी करेंगे।
उन्होंने कहा कि कमिशन के मैंबर के तौर पर पंजाब में दलितों के साथ हुई ज्यादतियों के मामलों के निपटारो के लिए विशेष अदालतों का आयोजित करने के लिए राज सरकार के साथ तालमेल करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरी यह कोशिश है कि दलित अत्याचार रोको कानून को ताकतवर बनाने के लिए ज़मानत की प्रक्रिया को विराम लगाते हुए दोषियों के साथ सख्ती के साथ निपटने के लिए नीति होंद में लाने के लिए हल शुरू करने जा रहा हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY