120 करोड़ रुपए की लागत के साथ कपूरथला में बाबा साहिब जी की बनाई जायेगी यादगार -वेरका

0
75

अमृतसर 10 अप्रैल ( पवित्र जोत) : पंजाब अनुसूचित जातियों भूमि -विकास और वित्त कारपोरेशन की तरफ से अपने 50 साल गोल्डन जुबली समागमों की लड़ी में 4जिलों (अमृतसर,तरनतारन,गुरदासपुर और कपूरथला) का समागम डा: अम्बेदकर भवन नज़दीक बस स्टैंड में करवाया गया जिस में कैबिनेट रैक प्राप्त चेयरमैन,पंजाब वेयर हाउसिंग निगम डा: राज कुमार वेरका मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की।

समागम को संबोधन करते डा: वेरका ने कहा कि पंजाब सरकार अनुसूचित जातियों की भलाई के लिए वचनबद्ध है और मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से डा: बी:आर:अम्बेदकर जी के नाम पर पंजाब सरकार ने अपने स्कालरशिप स्कीम भी अनुसूचित जाति के विद्यार्थी की भलाई के लिए शुरू की है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार बाबा साहिब जी की याद में कपूरथला में 120 करोड़ रुपए की लागत के साथ यादगार बनाने जा रही है। उन्होंने बताया कि बाबा साहिब जी के नाम और यूनिवर्सिटी, कालेज और गुूरू नानक देव यूनिवर्सिटी में एक चेयर भी स्थापित की जायेगी। डा: वेरका ने कहा कि बहुत ख़ुशी की बात है कि डा भीम राव जी के 14 अप्रैल जन्म दिवस को लेकर पंजाब अनुसूचित जातियों विभाग की तरफ से इन की भलाई के लिए अपने पैरों पर खड़े होने के लिए कर्ज़े दिए गए हैं।

इस मौके डा: वेरका की तरफ से 4जिलों के 118 लाभपातरियों को स्व रोज़गार अधीन एक करोड़ 30 लाख, 33 हज़ार रूपए के कर्ज़े बाँटे गए। उन्होंने बताया कि इस स्व रोज़गार स्कीम अधीन कोई भी अनुसूचित जाति का व्यक्ति डेरी, आटा चक्की, किराना की दुकान, पार्लर आदि कोई भी काम करने के लिए सस्ते रेटों और कर्ज़ ले सकता है। उन्होंने बताया कि दिवआंग व्यक्तियों को भी कर्ज़े की सुविधा उपलब्ध है। डा: वेरका ने कहा कि जो कर्जदार स्वर्गवास हो चुके हैं और उन के परिवार में कोई कमाने वाला मैंबर नहीं है और आर्थिक हालत कर्ज़ वापिस करने योग नहीं है के कर्ज़े मुआफ किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर, 2020 तक 634 व्यक्ति स्वर्गवास हो चुके कर्जदारों को 5.71 करोड़ रुपए की कर्ज़े की मुआफी के साथ इन परिवारों को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि निगम की तरफ से अनुसूचित जातियों की बेहतरी के लिए मतदान समय किये वायदे अनुसार अनुसूचित जातियों के कर्जदारों का 50 हज़ार तक का कर्ज़ मुआफ करके कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्य मंत्री पंजाब ने गरीब वर्ग को बहुत बड़ी राहत दी है। उन्होंने बताया कि इस फ़ैसले के साथ 14260 लाभपातरियों को 4541 लाख रुपए की कर्ज़ मुआफी होने के साथ बड़ी राहत मिली है।

समागम को संबोधन करते चेयरमैन पंजाब एस:सी:एफ: सी इंज मोहन लाल सूद ने बताया कि आज के इस समागम में विभाग की तरफ से बैंक टाईअप स्कीम अधीन अमृतसर के 18, तरनतारन के 20, गुरदासपुर 28 और कपूरथला के 26 लाभपातरियों को एक करोड़ 332 हज़ार रुपए के मंज़ूरी पत्र दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसी तरह ही विभाग की तरफ से सीधा कर्ज़ स्कीम अधीन अमृतसर के 5, तरनतारन के 4, गुरदासपुर के 2और कपूरथला के 5लाभपातरियें को स्व रोज़गार के लिए 30 लाख रुपए के मंज़ूरी पत्र प्रदान किये गए हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब अनसूचित जातिया भौंह विकास पर वित्त निगम की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पूर्व समर्पित विशेष कर्ज़ बाँट मुहिम के अंतर्गत 1947 लाभपातरियों को साल 2019 -20 अधीन 17.81 करोड़ रुपए का कर्ज़ समेत सब्सिडी दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसी तरह श्री तेग बहादुर जी के 400 साला जन्म शताब्दी अधीन साल 2020 -21 दौरान 2093 लाभपातरियों को 20.33 करोड़ रुपए का कर्ज़ समेत सब्सिडी देकर एक नया स्थान हासिल किया है।

इस मौके डायरैक्टर राम रछपाल सिंह, डायरैक्टर अजै कुमार, डी एम अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और कपूरथला वरिन्दर सिंह, सतपाल, अशोक कुमार और रजिन्दर सिंह उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY