टी.बी. के ख़ात्मे को जनअन्दोलन बनाने की ज़रूरत -सोनी

0
17

टी.बी के ख़ात्मे सम्बन्धित पोस्टर किया रिलीज़
अमृतसर, 20 मार्च (राजिंदर धानिक) : टी.बी. के ख़ात्मे को जनअन्दोलन बनाने की ज़रूरत है जिससे साल 2025 तक देश को टी.बी. से मुक्त किया जा सके। इन शब्दों का प्रगटावा ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने आज टी.बी के ख़ात्मे सम्बन्धित पोस्टर को रिलीज़ करते किया।
सोनी ने कहा कि टी.बी. के ख़ात्मे के लिए हमें सब को मिल कर इस को जड़ से ख़त्म करने का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है और देश को एक नये जनअन्दोलन की ज़रूरत है जिससे 2025 तक इस बीमारी को ख़त्म किया जा सके। सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से सभी सरकारी अस्पतालों में टी.बी. के मरीजो की जांच और इलाज मुफ़्त किया जाता है और मरीजों को पाठ्यक्रम पूरा होने तक पौष्टिक आहार के लिए 500 रुपए प्रति महीना भी सरकार की तरफ से दिया जाता है। सोनी ने लोगों से अपील की कि वह टी.बी. के लक्षणों को न छुपाएं और समय पर डाक्टरी सुविधा ले कर अपना इलाज करवाभर सेहतमंद हो।
इस मौके ज़िला टी.बी. अधिकारी डा: नरेश चावला ने बताया कि हर साल 24 मार्च को विश्व टी.बी. दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस दिनों टी.बी. के विषाणू की खोज करने वाले राबट काच को याद किया जाता है जिन्होने इस महामारी पर काबू पाने के लिए अपना सहयोग दिया। उन्होंने बताया कि टी.बी. के मरीजों को डरने या घबराने की कोई ज़रूरत नहीं यदि मरीज़ सही समय पर अपना इलाज करवाए तो बिल्कुल तंदरुस्त हो सकते है। डा: चावला ने कहा कि टी.बी. रोग बारे और ज्यादा जानकारी के लिए खोज फिर नंबर 1800116666 और संपर्क किया जा सकता है।
इस मौके पार्षद विकास सोनी, एन एस यू आई के प्रधान अक्षय शर्मा, संजीव शर्मा भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY