मेयर ने अंदरून शहर में डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए 56 नए रिक्शा को हरी झंडी दी

0
67

श्री दरबार साहिब के आसपास सफाई करने के लिए 5 विशेष रिक्शा भी रवाना किये गए
अंदरून शहर के गली-बाजारों की सफाई के लिए पहुंचेगी आधुनिक मशीनरी: मेयर

अमृतसर 24 फरवरी (पवित्र जोत) : मेयर करमजीत सिंह और कमिश्नर कोमल मित्तल ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर शहर के भीतरी शहर से डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए 56 नए रिक्शा रैग पिक्केर्स को सौंपे। इसके इलावा श्री दरबार साहिब के आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए ‘5 विशेष रिक्शा’ को हरी झंडी दे के रवाना किया गया।
इन रिक्शों में अलग डिब्बे होते हैं जिसमें गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखा जाएगा। इन रिक्शों का उपयोग रैग पिक्केर्स अन्दरून शहर के तंग गलियों में घर-घर से कचरा इकट्ठा करने के लिए किया जायेगा जिससे केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र के छह वार्डों और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के चार वार्डों जोकि पुराने वाल्ड सिटी में पड़ती है के निवासियों को विशेष तौर पर लाभ होगा।
इस अवसर पर मेयर करमजीत सिंह ने कहा कि शहर के अंदरूनी हिस्से में संकरी गलियों और बाजारों में कचरा संग्रहण की समस्या को स्थायी रूप से हल करने के लिए इन रिक्शो की शुरुआत की गयी है। जिनके द्वारा शहर की तंग गलियां और भीड़ वाले बाजारों में से घर-घर और हर दुकान से कचरा उठाया जाएगा जिस के साथ अंदरूनी शहर की सफाई में सुधार आएगा। श्री अमृतसर शहर एक इतिहासिक शहर है जिसमें रोजाना लाखों श्रद्धालु धार्मिक स्थानों के दर्शनों के लिए आते है और आंतरिक शहर में स्थित ऐतिहासिक स्थानों पर जाते हैं इस लिए शहर का साफ सुथरा होना बहुत जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए सड़कों पर करोड़ों रुपये की नई मशीनरी लगाई गई है। इसके अलावा, रोड स्वीपिंग मशीनों को भी पेश किया गया है। इसके अलावा डंपिंग ग्रांउण्ड के ढेर को साफ करने की समस्या का हल कर दिया गया है। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी स्वच्छता बनाए रखने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।
मेयर ने अमृतसर के निवासियों से सड़कों और बाजारों में अपना कचरा बाहर नहीं फेंकने की अपील की और नगर निगम के वाहन के आते ही कचरे को कूड़ेदान में डाल दिया जाये ताकि शहर को साफ सुथरा रखा जा सके।
इस अवसर पर पार्षद श्री महेश खन्ना, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. योगेश अरोड़ा , रमन कुमार जे.ई. आदि उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY