मुख्यमंत्री की तरफ से वाल्मीकि जयंती के मौके पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम की शुरूआत

0
79

राम तीर्थ आई.टी.आई. का उद्घाटन, तीर्थ स्थल में 50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का नींव पत्थर भी रखा

अमृतसर, 31 अक्तूबर ( राजिंदर धानिक )-पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भगवान वाल्मीकि दिवस मौके रामतीर्थ में संगतों को संबोधन करते राज्य भर में दलित विद्यार्थियों के लिए डा. बी.आर. अम्बेदकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम की शुरुआत कर दी। इन्टरनेट मौके संगतों में हाज़िरी लगवाते मुख्यमंत्री ने इस मौके भगवान वाल्मीकि तीर्थ स्थल (राम तीर्थ) में 50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का वर्चुअल ढंग के साथ नींव पत्थर भी रखा।जिसमें राम तीर्थ में एक नयी आई.टी.आई. और मुकाबलेबाज़ी वाले इम्तिहानों की तैयारी सम्बन्धित दलित विद्यार्थियों को मदद करने के लिए एक हुनर विकास केंद्र की स्थापना को हरी झंडी भी दी। इस के इलावा उन्होंने नैगोशीएबल इंस्ट्रूमैंट्स एक्ट के अंतर्गत महान शख्सियत की याद में सालाना छुट्टी का ऐलान करते हुए कहा कि गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर की तरफ से हर साल भगवान वाल्मीकि जयंती मौके सैमीनार भी करवाया जायेगा।
मुख्य मंत्री ने आगे बताया कि यह प्रांतीय स्कालरशिप स्कीम यह यकीनी बनाऐगी कि गरीब वर्ग के अनुसूचित जाति के साथ सम्बन्धित विद्यार्थी मुफ़्त शिक्षा हासिल कर सकें जिससे भारत सरकार ने राज्य को 800 करोड़ रुपए की केंद्रीय मदद बेइन्साफ़ी भरे ढंग के साथ बंद करके उन को महरूम कर दिया था। उन आगे कहा कि डा. बी.आर. अम्बेदकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम केंद्र सरकार की तरफ से बिना किसी वित्तीय मदद के शुरू की जा रही है और इस के अंतर्गत ऐस.सी. विद्यार्थियों को फिस में 100 प्रतिशत छूट मिलेगी जिस के साथ उन को 550 करोड़ रुपए की बचत होगी।
यह स्कीम जो कि गरीब वर्ग के अनुसूचित जाति के साथ सम्बन्धित 3लाख से अधिक विद्यार्थियों को हर साल लाभ देगी, में विद्यार्थियों द्वारा सरकारी /निजी शिक्षा संस्थायों को कोई अदायगी नहीं की जायेगी। विद्यार्थियों को किताबें और वर्दियाँ खरीदने के लिए महीनावार भत्ता भी मिलेगा।

इस मौके संबोधन करते तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इस संस्था को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जायेगा। उन्होंने मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से दलित समाज के लिए शुरू की नयी योजनाओं के लिए विशेष धन्यवाद भी किया। इस से पहले विधायक डॉक्टर राज कुमार वेरका ने पोस्ट मैट्रिक ऐस.सी. स्कालरशिप बंद करने के लिए केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की और मुख्य मंत्री का धन्यवाद किया जिन्होंने इस नुक्सान की भरपायी के लिए विद्यार्थियों के लिए नयी प्रांतीय स्कीम शुरू की है। इस मौके उन्होंने वाल्मीकि समाज पर आधारित एक लघु फ़िल्म भी पेश की।इस मौके कैबिनेट मंत्री स: चरनजीत सिंह चन्नी और विधायक राजकुमार वेरका की तरफ से संत समाज के मुखियों को सम्मानित भी किया गया।
इस मौके लोक सभा मैंबर जसबीर सिंह डिम्पा और गुरजीत सिंह औजला, विधायक इन्दरबीर सिंह बुलरिया, विधायक संतोख सिंह भलाईपुर, विधायक सुखविन्दर सिंह डैनी, चेयरमैन सफ़ाई कमीशन गेजा राम, ओम प्रकाश गब्बर ने भी संगतें को भगवान वाल्मीकि के प्रकट दिवस की बधाई दी। अन्यो के इलावा इस मौके मेयर नगर निगम करमजीत सिंह रिंटू, विधायक सुनील दत्ती, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट दिनेश बस्सी, डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खेहरा, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल, सहायक डायरैक्टर लखबीर सिंह संस्कृतिक विभाग, ऐस.ऐस.पी. देहाती ध्रुव दहिया, एस.डी.ऐम.अजनाला दीपक भाटिया, शजुगल किशोर शर्मा, ममता दत्ता, हरजिन्दर सिंह ठेकेदार पूर्व विधायक के इलावा बड़ी संख्या में संगतें उपस्थित थीं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY