अमृतसर से चंडीगढ़ का सफर होगा 2 घंटे में और दिल्ली का सफर होगा 4 घंटे में तय: अनिल जोशी

0
50
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी।

पूर्व मंत्री अनिल जोशी ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 4 हज़ार करोड़ के ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट को मंजूरी देने पर जताया आभार

अमृतसर, 2 अगस्त (पवित्रजोत): केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा 4 हज़ार करोड रुपए की लागत से अमृतसर, जालंधर और लुधियाना से चंडीगढ़ के लिए तेज कनेक्टिविटी के लिए कटरा-अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस वे के अंतर्गत ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट को मंजूर किए जाने पर पूर्व कैबिनेट मंत्री पंजाब अनिल जोशी जी ने माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का तहि दिल से आभार व्यक्त किया है।
जोशी ने कहा कि यह 4 हज़ार करोड़ रुपए की लागत का प्रोजेक्ट दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे का हिस्सा है। इसके तहत अमृतसर से नकोदर का सफर 1 घंटे में तय होगा और आगे नकोदर से चंडीगढ़ के लिए एक्सटेंशन रास्ता तैयार किया जाएगा जिससे नकोदर से चंडीगढ़ का सफर 1 घंटे में तय होगा और अमृतसर से चंडीगढ़ का कुल सफर 2 घंटे में तय हो सकेगा।
उन्होंने कहा कि इससे अमृतसर से चंडीगढ़ का रास्ता 2 घंटे का और लुधियाना से चंडीगढ़ का रास्ता 1 घंटे से भी कम का रह जाएगा जो की अभी इससे लगभग 2 गुना है। इसके साथ ही चंडीगढ़ एयरपोर्ट से दिल्ली एयरपोर्ट का रास्ता भी 2 घंटे का रह जाएगा।
उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ के लिए अमृतसर, जालंधर और लुधियाना से तेज कनेक्टिविटी के लिए ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट को माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा मंजूरी दे दी गई है और इसका निर्माण कार्य नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा शुरू कर दिया गया है।
जोशी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश भर में किए जा रहे हैं ऐतिहासिक विकास कार्यों के तहत चल रहे विश्व स्तरीय सड़क एवं हाईवेज निर्माण के कार्यों के तहत केंद्र सरकार ने पंजाब के साथ ही गुरु नगरी अमृतसर को भी हजारों करोड रुपए के प्रोजेक्ट दिए हैं जिसका आज गुरु नगरी अमृतसर के साथ ही पूरे प्रदेश वासियों को बड़ा लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि कटरा-अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस वे जैसे ऐतिहासिक प्रोजेक्ट में गुरु नगरी अमृतसर को जोड़ा जाना बहुत गर्व की बात है और इससे गुरु नगरी में दुनिया भर से आने वाले पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इसके साथ ही अमृतसर के साथ ही प्रदेश की इकॉनमी को भारी बल मिलेगा।
उन्होंने कहा कि भारतमाला परियोजना के अंतर्गत हो रहे कटरा-अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस वे और अन्य विकास कार्यों से उत्तर भारत के पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थल व इंडस्ट्रियल क्षेत्र की पहुंच के समय में भारी कटौती आएगी और इससे दिल्ली से चंडीगढ़ का रास्ता 2 घंटे का रह जाएगा जो कि पहले 5 घंटे का था, दिल्ली से मनाली का रास्ता 8 घंटे का रह जाएगा जो कि पहले 14 घंटे का था और दिल्ली से अमृतसर का रास्ता 4 घंटे का रह जाएगा जो कि पहले 8 घंटे का था।
इसके अलावा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के प्रमुख आर्थिक और पर्यटन केंद्रों से संपर्क को बेहतर बनाने के लिए, अब लुधियाना से एक्सप्रेस-वे को रोपड़ से जोड़ने के लिए एक ग्रीनफ़ील्ड संरेखण प्रस्तावित किया गया है जिसकी दूरी 85 किलोमीटर की है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट के साथ, दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस वे अब मनाली और लेह के लिए अल्टरनेटिव कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
जोशी ने पंजाब और विशेषकर गुरु नगरी अमृतसर को दिए गए इन ऐतिहासिक प्रोजेक्टों के लिए केंद्र की मोदी सरकार और विशेष रूप से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY