मैडीकल कालेजों ने पंजाब भर में 5 लाख किए टैस्ट किएः सोनी

0
23
सर्कट हाऊस में अधिकारियों के साथ मीटिंग करते ओ.पी. सोनी।

पंजाब में तीन नई लैबोरेटरियां बनाने का काम शुरू

अमृतसर, 28 जुलाई (राजिन्द्र धानिक): डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में कोविड-19 विरुद्ध चल रही जंग जीत तक जारी रहेगी, परन्तु इसमें लोगों का साथ बेहद ज़रूरी है। मंगलवार को सर्कट हाऊस में जिला अधिकारियों के साथ मीटिंग करते सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड-19 विरुद्ध लड़ाई में फंडों की कोई कमी नहीं आने दे रहे परन्तु यह लड़ाई पैसों के ज़ोर के साथ नहीं, बल्कि लोगों के सहयोग के साथ ही जीती जानी है, जिसमें लोग अभी बहुत लापरवाही इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होने लोगों से अपील की कि वह बढ़ रहे कोरोना मामलों को रोकने के लिए बिना जरूरी काम से घर से न निकलें, यदि कहीं जाना है तो मास्क जरूर पहनें और भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। इसके इलावा आपसी दूरी का बराबर ध्यान रखते हुए हाथों की सफ़ाई करते रहें, तभी कोरोना विरुद्ध जंग आसान हो सकती है।
सोनी ने बताया कि पंजाब के तीन मैडीकल कालेजों अमृतसर, पटियाला और फरीदकोट में कल तक 4,93,831 टैस्ट किए जा चुके थे, जोकि आज पाँच लाख से पार हो जाएंगे। उन्होने बताया कि इन टैस्टों में केवल 11595 टैस्ट पॉजीटिव आए थे।
सोनी ने बताया कि इन लैबोरेटरियों के इलावा जालंधर, मुहाली और लुधियाना में भी नई लैबोरेटरियाँ बनाने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसके साथ हमारी प्रतिदिन की टैस्ट शमता 20 हज़ार हो जाएगी, जोकि इस समय पर 12 हज़ार प्रतिदिन की है। सोनी ने डाक्टरी अमले से अपील की कि वह कोविड-19 के ईलाज के लिए अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों को इलाज के साथ-साथ हौंसला भी दें, जिससे वह जल्द सेहतमंद होकर घरों को लौट सकें। अमृतसर शहर की बात करते सोनी ने कहा कि शहर में केस अधिक होने के कारण शहरी इलाको में टैस्टों की संख्या बढाई जाए।
इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों, पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर डा. हिमाशूं, सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा. राजीव देवगन, डा. रमन‌ शर्मा, डा. मदन मोहन और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY