श्री गुरु तेग बहादुर जी को समर्पित शैक्षिक मुकाबले: गीत गायन प्रतियोगिता हुई शुरू

0
177

अमृतसर, 20 जुलाई (पवित्रजोत): पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वर्षीय प्रकाश पर्व को समर्पित समागमों की श्रृंखला में स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला के नेतृत्व में करवाए जा रहे आनलाइन शैक्षिक मुकाबलों की दूसरी प्रतियोगिता गीत गायन आज से शुरू हो गई है।
इस संबंधी जानकारी देते जिला शिक्षा अधिकारी सैकंडरी सतिन्दरबीर सिंह और जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंटरी कंवलजीत सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता की शुरूआत शबद गायन प्रतियोगिता के साथ हुई है, जिनमें प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के सेकंडरी, मिडल और प्राईमरी वर्ग के 20410 विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ श्री गुरु तेग बहादुर जी की बाणी का गायन करके, गुरू साहिब प्रति अपनी श्रद्धा का प्रगटावा किया। उन्होने बताया कि इसके साथ ही विशेष ज़रूरतों वाले विद्यार्थियों ने भी तीनों ही वर्गों में हिस्सा लिया। उन्होने बताया कि प्रदेश शिक्षा, प्रशिक्षण और खोज परिषद की तरफ से करवाए जा रहे इन स्कूल स्तर के गीत गायन मुकाबलों में हिस्सा लेने वाले प्रतियोगी 20 से 24 जुलाई रात 12 बजे तक अपनी पेशकारी की वीडीयोज़ सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों पर अपलोड (पब्लिक के लिए) कर सकते हैं। सभी वर्गों के प्रतियोगी 3 से 5 मिनट में गीत गायन करके, अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। गीत पूरी तरह गुर मर्यादा और नियमों अनुसार श्री गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाओं, जीवन, सिद्धांतों, उद्देश्यों, उस्तत और कुर्बानी पर आधारित पेश किये जाएंगे।
उन्होने कहा कि 25 जुलाई को अलग-अलग स्कूलों के पहले स्थान पर रहने वाले प्रतियोगियों की वीडीयोज़ के लिंक और बाकी प्रतियोगियों के विवरण सबंधी स्कूल प्रमुख और अध्यापक विभाग की तकनीकी टीम की तरफ से दिए गए गूगल फार्म में भरेंगे। इससे आगे ब्लाक, ज़िला और प्रदेश स्तरीय नतीजों की प्रक्रिया आरंभ होगी। इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी सैकंडरी आदर्श शर्मा और जिला नोडल अधिकारी एलीमेंटरी मनजीत सिंह ने बताया कि गीत गायन मुकाबले को भी शबद गायन की तरह ही विद्यार्थियों की तरफ से बढ़िया प्रतिक्रिया मिलेगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY