सावधानियों के साथ कोरोना को हराएंगे, पंजाब को फतेह करवाएंगेः सिवल सर्जन

0
25
सेहत विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों के सैंपल लेती हुई और डा. नवदीप सिंह सिवल सर्जन और उनकी टीम मिशन फतेह की कामयाबी के लिए जीत का चिन्ह बनाते हुए।
  • मिशन फतेह के अंतर्गत 1570 आशा वर्कर लोगों को जागरूक करने में जुटी

  • सेहत टीमों ने घर-घर जाकर लिए 715 सैंपल

अमृतसर, 3 जुलाई (आकाशमीत): जिले में मिशन फतेह के अंतर्गत लोक जागरूकता के अंतर्गत 1570 आशा वर्करों की तरफ से घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया और कोविड के मरीजों की जल्द पहचान करने के लक्षणों बारे लोगों को जानकारी दी गई।
यह जानकारी देते हुए सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह ने बताया कि इन आशा वर्करों की तरफ से जिले में घर-घर जाकर सर्वेक्षण तहत दौरा किया जा रहा है और उनको मिशन फतेह के अंतर्गत घर से बाहर निकलने से पहले मुँह पर मास्क पहनने, बाहर जाकर सामाजिक दूरी का ख़्याल रखने और अपने हाथों को बार-बार धोने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि आज सेहत विभाग की टीमों से तरफ से 715 सैंपल लिए गए और स्क्रीनिंग टीमों द्वारा लोगों की घर-घर जा कर जांच भी की गई। उन्होने बताया कि मिशन फतेह के अंतर्गत लोगों को सेहत विभाग की तरफ से दीं गई सावधानियों बारे भी जागरूक किया गया। उन्होने कहा कि लोगों के सहयोग के साथ मिशन फतेह हो सकता है और हम सभी मिल कर करोना को हराएंगे और पंजाब की फतेह करवाएंगे।
उन्होने बताया कि लोगों को मिशन फतेह के अंतर्गत उक्त तीनों चीजें लाज़िमी तौर पर याद करवाने के लिए उनके घरों के बाहर एक-एक स्टिक्कर भी लगाया जा रहा है, जिस पर कोविड लक्षण आने पर जिले के कोविड कंट्रोल रूम नंबर 0183-2535322 और 2535323 पर संपर्क करने के बारे भी बताया गया है। सिवल सर्जन ने बताया कि जिले में 39 मैडीकल टीमें जांच के लिए लगाई गई हैं जिनमें से 22 टीमें शहरों में और 17 टीमें ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही हैं। उन्होने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से प्रतिदिन 3000 के करीब करोनों के टैस्ट किये जा रहे हैं और अब तक 803309 लोगों की घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सिवल सर्जन ने बताया कि सैंपलिंग टीमों की तरफ से घर-घर जिन व्यक्तियों को इसके लक्षण नज़र आते हैं को टैस्ट करवाने के लिए प्रेरित किया गया।
डा. नवदीप सिंह अनुसार इसके इलावा मिशन फतेह के साथ जुड़ने के लिए लोगों को अपने फ़ोन पर कौवा एप डाउनलोड करने और उस पर अपनी मास्क वाली फ़ोटो अपलोड करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि यदि मिशन फतेह ज्वाइन करने वाला अपने रैफ़रल कोड पर आगे दूसरे को मिशन फतेह ज्वाइन करवाता है तो सरकार की तरफ से उसके खातो में अंक जोड़े जाते हैं, जिसके आधार पर मुख्यमंत्री पंजाब के हस्ताक्षर वाला मिशन फतह वारियर गोल्ड, सिलवर या ब्रोंज सर्टीफिकेट मिलेंगे।
उन्होंने जिले के लोगों से अपील की कि वह जिले में कोविड महामारी के स्थानीय स्तर पर फैलाव को रोके रखने में सावधानियॉ का पूरा पालन करके सहयोग दें और यदि उनमें कोविड सबंधी लक्षण जैसे तेज़ बुख़ार, ज़ुकाम या गला दर्द आदि है तो तुरंतपास के फ्लू कार्नर (सरकारी अस्पताल) पर जाकर अपनी जांच करवाएं।
इस अवसर पर सहायक सिवल सर्जन डा. अमरजीत सिंह, ज़िला सेहत अधिकारी डा. अमनदीप सिंह, जिला टीकाकरन अधिकारी डा. रमेशपाल सिंह, डा. संजय कपूर, डा. मदन मोहन, डा. मनदीप, डा. करन, डिप्टी मांस मीडिया अफसर अमरदीप सिंह भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY