स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टेरशरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का काम मुकम्मल होने के नज़दीक -डा. वेरका

0
12

कैंसर के मरीज़ों को बढ़िया इलाज सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता – वेरका
अमृतसर , 22 अकतूबर (पवित्र जोत) : पंजाब के डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने कहा कि 159.61 करोड़ रुपए की लागत के साथ बन रहे स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टेरशरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का काम जल्दी मुकम्मल हो जायेगा और इसके साथ इन इलाकों के कैंसर के साथ जूझ रहे मरीज़ों को सेहत सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी।

राज्य के लोगों को बढ़िया सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता प्रकटाते हुए डा. वेरका ने बताया कि स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 114.61 करोड़ रुपए की लागत के साथ काम चल रहा है और अब तक 85 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है। यह इंस्टीट्यूट इसी साल शुरू हो जायेगा। इस इंस्टीट्यूट का काम मुकम्मल करने का लक्ष्य अक्तूबर 2021 निर्धारित किया गया था। डा. वेरका ने आधिकारियों को जल्दी से जल्दी इस इंस्टीट्यूट का काम मुकम्मल करने के लिए निर्देश दिए हैं।
डा. वेरका अनुसार टेरशरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का के निर्माण का 80 प्रतिशत काम मुकम्मल हो गया है। यह सैंटर 45 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार किया जा रहा है और यह मार्च 2022 में काम करना आरंभ कर देगा। डा. वेरका ने कहा कि पंजाब सरकार की कैंसर के मरीज़ों को बढ़िया इलाज सहूलतें मुहैया करवाना मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इन दोनों सेंटरों में उच्च दर्जो का बुनियादी ढांचा, मशीनरी उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे कैंसर के मरीज़ों का बढ़िया इलाज हो सके।
डा. वेरका ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष स्कीम के तहत कैंसर के मरीज़ों को 1.5 लाख रुपए तक मुफ़्त इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है जबकि आयूशमान भारत हरेक सेहत बीमा योजना के मरीज़ों का पाँच लाख रुपए तक नकदी रहित इलाज किया जा रहा है। डा. वेरका अनुसार कैंसर के मरीज़ों को मुफ़्त सफ़र की सुविधा भी दी गई है जिस के लिए करोनिक डज़ीज़ सर्टिफिकेट बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में भी टेरशरी कैंसर केयर सैंटर बनाने की योजना है जिसके लिए रूप रेखा तैयार की जा रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY