नाबालिग बच्चियों को घरेलू काम पर रखने वाले मालिक   पर की जायेगी एफ आई आर दर्ज -मनीषा गुलाटी

0
38

अमृतसर: 2मार्च (राजिंदर धानिक) : —- नाबालिग बच्चियाँ को घरेलू काम करने के लिए रखने वाले मालिक   ख़िलाफ़ एफ:आई:आर दर्ज करके उन पर बनती कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इन शब्द पंजाब राज्य महिला कमीशन के चेअरपरसन मनीषा गुलाटी ने आज अमृतसर स्थित नारी निकेतन की अचानक चैकिंग करने उपरांत किया। इस मौके उन्होंने बच्चियों को यहाँ मिल रही सहूलतें, किये जाते व्यवहार, ख़ुराक आदि का जायज़ा भी लिया।
मैडम गुलाटी ने नारी निकेतन की अचानक चैकिंग उपरांत बातचीत करते कहा कि नारी निकेतन में रह रही बच्चियाँ को किसी किस्म की मुश्किल नहीं आने दी जायेगी। उन्हों ने बच्चियों के साथ बातचीत भी की और कुछ बच्चियों की तरफ से एक अटेंडेंट के ख़िलाफ़ शिकायत करने पर कहा कि इस अटेंडेंट को तुरंत ही यहाँ से बदला जायेगा और इस विरुद्ध बनती कार्यवाही भी की जायेगी। चैकिंग दौरान उन्होंने पुलिस मुलाजिमों को चेतावनी देते कहा कि वह वर्दी से बगैर ड्यूटी पर न आने। उन्होंने कहा कि यदि कोई पुलिस मुलाज़ीम बिना वर्दी से ड्यूटी करता पकड़ा गया तो उस विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जायेगी। नारी निकेतन में रह रही एक लड़की को जिस को कि एक एन जी:ओ की तरफ से सौंपा गया था बारे बातचीत करते कहा कि इस को तुरंत वेस्ट बंगाल में अपने घर भेजने दे आदेश दिए। उन्होंने नारी निकेतन की सुपरडेंट को हिदायत की कि गुमशुदा बच्चों का डाटा तुरंत अपलोड किया जाये। उन बताया कि महिला कमीशन की तरफ से ज़िला प्रसाशन और लेबर विभाग के साथ तालमेल करके घरों में काम कर रही बच्चियों का सर्वे करके डाटा इकट्ठा किया जायेगा।  मेैडम गुलाटी की तरफ से नारी निकेतन में चैकिंग दौरान अपनी तसल्ली का प्रगटावा  किया।
इस उपरांत चेअरपरसन मुनीशा गुलाटी की तरफ से वूमेैन सेल थाना बी डिविज़न में अचानक चैकिंग करके उन का रिकार्ड चैक किया। उन्होंने पुलिस मुुलाजिमों को हिदायत की कि वूमैन सेल में एक मूवमैंट रजिस्टर लगाया जाये जिस में रोजाना की शिकायतें दर्ज की जाएँ।  इस मौके मैडम गुलाटी की तरफ से पीडित परिवारों के साथ बातचीत भी की गई और पुलिस आधिकारियों को आदेश दिए कि तुरंत इन की शिकायतों का निपटारा किया जाये।
इस मौके मैडम गुलाटी ने बातचीत करते कहा कि आज के समय की मुख्य ज़रूरत है कि विवाह बंधन में बंधने से पहले लड़के लड़की के आपस में कौंसलिंग करवाई जानी चाहिए तो उन को विवाह जैसे पवित्र शब्द की समझ लग सके।
इस मौके ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफ़सर  असिन्दर सिंह, ज़िला प्रोगराम अफ़सर मनजिन्दर सिंह, डिप्टी डायरैक्टर  विजै कुमार, ए: सी:पी मैडम कंवलदीप पूरेवाल, इंस्पेक्टर राजविन्दर कौर के इलावा ओर अधिकारी भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY