विद्यार्थियों के लिए आन -लाईन स्कूली बस्ता साबित हुई -पंजाब ऐजूकेयर मोबायल एप

0
57

अध्यापकों और विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रही पंजाब ऐजूकेयर मोबायल एप
-12.70 लाख से ज़्यादा विद्यार्थियों और अध्यापकों की तरफ से डाउनलोड की गई एप

अमृतसर, 14 जनवरी (राजिंदर धानिक)- शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला और शिक्षा सचिव पंजाब कृष्ण कुमार के नेतृत्व में शिक्षा विभाग की तरफ से पिछले साल की तरह इस बार भी सालाना परीक्षायों में विद्यार्थियों की शानदार कारगुज़ारी के लिए मिशन शत प्रतिशत को लेकर किये जा रहे प्रयासों की लड़ी में शुरू की पंजाब ऐजूकेयर मोबायल एप विद्यार्थियों और अध्यापकों के लिए वरदान साबित हो रही है और विद्यार्थियों और अध्यापकों की तरफ से इस एप का प्रयोग मिशन शत -प्रतिशत 2021 की प्राप्ति और सालाना परीक्षायों में विद्यार्थियों की कारगुज़ारी को ओर शानदार बनाऐगी।
पिछले समय में कोरोना काल समय विद्यार्थियों की सेहत को ध्यान में रखते पंजाब सरकार की तरफ से स्कूल बंद करने के किये सख़्त फ़ैसले के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई को निरंतर जारी रखने के लिए काफ़ी चुणौतियों का सामना करना पड़ा था। विभाग की तरफ से यह यकीनी बनाने के लिए कि सरकारी स्कूलों अंदर शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुक्सान न हो जहाँ आन -लाईन क्लास की शुरुआत की गई वहां ही विद्यार्थियों को टैलीवियन, रेडियो, यू -ट्यूब, वटसऐप, जूम एप समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के द्वारा शिक्षा प्रदान करने में कोई कसर न रहने दी।
इसी लड़ी को आगे चलाते विभाग की तरफ से शिक्षा विभाग की तरफ से समूह कक्षाओं की सीखने सामग्री को एक मोबाइल एप में डाल कर विद्यार्थियों तक पहुँचाया जिसका नाम रखा गया -पंजाब ऐजूकेयर मोबायल एप। इस मोबायल एप में विद्यार्थियों के समूचे सिलेबस समेत ओर सीखने सिखाने की तकनीकों कारण इस मोबायल एप को विद्यार्थियों का आन -लाईन स्कूल बस्तो का नाम दिया गया जो विद्यार्थियों के लिए आन -लाईन शिक्षा हासिल करने के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है। इस एप की महत्ता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह एप 12.70 लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी है और इस एप की लगातार प्रयोग की जा रही है और इस एप के पेज को अब तक 16.51 करोड़ से ज़्यादा बार देखा गया है और 6500 के करीब रिविऊ किया गया है। इस एप और वैबसाईट का प्रयोग करने वालों की संख्या 21.11 लाख को पार कर चुकी है। 1.25 करोड़ से ज़्यादा सैशन की संख्या वाले विद्यारथियांलयी महत्वपूर्ण एप को गुग्गल और 5में से 4.4 रेटिंग मिली है।
विद्यार्थियों के लिए आन -लाईन बस्तो के तौर पर जानी जाती इस एप में प्रिय -प्राथमिक से बारहवीं जमात तक का रिवाईजड सिलेबस, माडल टैस्ट पेपर, रोज़मर्रा की सलायडें, आज का शब्द, सभी जमातों के लिए रोज़मर्रा की घर का काम,, एग्जाम सीरीज, नकश्यें सम्बन्धित जानकारी, महीनांवार टैस्टों का नतीजा, पी.ए.ऐस. (पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण) में विद्यार्थियों की कारगुज़ारी, अंग्रेज़ी बोलने सीखने के लिए अलग अलग गतिविधियों और ऐनीमेटिड वीडीयोज, डाइट बारे जानकारी समेत ओर सीखने सिखाने के परिणामों बारे उपयोगी जानकारी मुहैया करवाई गई है।
विद्यार्थियों के लिए आन -लाईन बस्ते के तौर पर जाने जाते इस एप को दीपक कुमार गणित अध्यापक सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल नूरपुर (जालंधर) की तरफ से हरजीत बावा डी.ऐम. विज्ञान, जसविन्दर सिंह डी.ऐम. गणित और चंद्र शेखर स्टेट रिसोर्स पर्सन के महत्वपूर्ण सहयोग से तैयार करके 11 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था और इस एप की भरोसे योग्यता कारण ही यह एप स्कूल शिक्षा विभाग का महत्वपूर्ण हिस्सा मिटा बन गई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY