स्वच्छता सर्वेक्षण रैकिंग को लेकर मेयर रिंटू की केन्द्र से निधार्रित पैरामीटर पर नजर

0
84

गुरूनगरी का नाम स्वच्छता रैकिंग में एक नंबर पर लाना मुख्य मकसद- मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू
अमृतसर,26 सितम्बर (राजिंदर धानिक ): स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की स्टार रेटिंग शहरवासियों के सहयोग एवं फीडबैक पर निर्भर करती है। जिसको लेकर नगर निगम अमृतसर के मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू एवं कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा हर रोज शहर की वार्डो में जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं अब इंडस्ट्रीलिस्टों का भी साथ मांगा है कि अपनी -अपनी इंडस्ट्री के आस-पास साफ-सफाई रखे जिससे शहर रैकिंग में नंबर बन पर आये । मेयर रिंटू ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण रैकिंग को लेकर केन्द्र से निधार्रित पैरामीटर के अनुसार चल रहे एवं उनकी सभी गाइडलाइन को फोलो कर रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि आज का समय डिजीटल युग है जिससे सभी को इंटरनेट के माध्यम से भी बाकि शहरों के मुकाबले अपने शहर को बेहतर बनाने के लिए देखना चाहिए।
मेयर रिंटू ने कहा कि गुरूनगरी का नाम स्वच्छता रैकिंग में एक नंबर पर लेकर आना उनका मुख्य मकसद है। इसको लेकर शहर के हरेक नागरिक का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा विदेशों में जाकर हमारे लोग हर नियम को मानते है अगर वही नियम अपने शहर में भी माने जाए तो गुरूनगरी को एक नंबर पर आने के लिए कोई नहीं रोक सकता है। निगम द्वारा लोगों के घरों में डोर-टू-डोर कूड़े की लिफ्टिंग करवाई जा रही है पिछले समय में कूड़े की लिफ्टिंग को लेकर लोगों को काफी समस्या रहती थी,जिसे हल कर दिया गया है इसको लेकर कम्पनी ने नई गाडिय़ां खरीदी है जिससे कूड़े की लिफिंटग की समस्या हल हो गई है। सडक़ों पर कूड़े के ढेर लगने को लेकर अधिकारियों को सख्त चैतावनी दी गई है कि कहीं पर भी गंदगी न दिखे अगर कहीं शिकायत मिली तो संबंधित अधिकारी, कर्मचारी या कम्पनी को बख्शा नहीं जाएगा।
शहरवासियों से अपील शहर को न करें गंदा
मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू एवं कमिश्नर कोमल मित्तल ने शहरवासियों से आपील करते हुए कहा कि सारा निगम प्रशासन शहर में स्वच्छता रैकिंग को लेकर दिन रात एक कर रहा है जिसको लेकर शहरवासियों का भी फर्ज बनता है कि वह अपने शहर को गंदा न करें। अगर किसी दिन कूड़े कि लिफ्टिंग की गाड़ी नहीं आती तो कूड़ा बाहर न फैंकें अगले दिन कूड़ा गाड़ी ले जाएगी, अगर फिर भी कोई परेशानी आती है तो टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें जल्द ही उस शिकायत का निपटारा होगा। उन्होंने कहा कि सूखा कूड़ा गिला कूड़ा दोनो अलग-अलग कूड़ेदान में डालकर दें। उन्होंने कहा कि अगर शहरवासी बाहर सडक़ों पर कूड़े की ढेर न लगाये व दुकानों के बाहर गंदगी न फैलाये व रेहड़ी चालक भी गंदगी न फैलाये तो कहीं पर गंदगी नहीं दिखेगी व स्वच्छता रैकिंग में खुद व खुद एक नंबर पर आ जाएगें। रैकिंग शहरवासियों के खुद पर निर्भर करती है कूड़े की लिफ्टिंग दिन में एक बार होती है अगर कोई गंदगी फैलता है तो उसकी शिकायत नगर निगम अधिकारियों को की जाए उसके उपर सख्त एक्शन लिया जाएगा।
पैरामीटर वार्ड लेवल कम्पीटिशन के एक हजार नंबर
1. सोर्स सेग्रिगेशन ऑफ वेस्ट के 100 नंबर,2,ऑन साइट हॉम कॉमपोजिटींग 50 नंबर,3. वार्ड हैगिंग बैनर और पोस्टर न लगे होने पर 50 नंबर,4.सी.एंड.डी वेस्ट फ्री वार्ड के 50 नंबर,5.नो सॉलेड वेस्ट विजिवल के 100 नंबर,6 प्लास्टिक फ्री वार्ड 50 नंबर,7 अवेरनेस एक्टिविटी के 50 नंबर, 8.चैम्पियन ऑफ स्वच्छता के 50 नंबर,9.पब्लिक इनवोल्मेंट के 100 नंबर,10.जिंगल,मुवी,पोस्टर,स्ट्रीट के कम्पीटिशन के 50 नंबर,11.इनोवेशन एवं बेस्ट प्रेक्टीस के 50 नंबर,12.स्वच्छता ऐप डाउनलोड के 100 नंबर,13. रिमूव्ल ऑफ जीवीपीएस के 50 नंबर,14.3 आर प्रिंसीपल के 50 नंबर,15. डायरेक्ट ओवरजवेशन के 100 नंबर रखे गए है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY