अमृतसर जिले के छप्पड़ों की सफ़ाई पर पाँच करोड़ से अधिक रुपए खर्च किएः जिलाधीश

0
31
जिलाधीश शिवदुलार सिंह ढिल्लो।

अमृतसर, 3 अगस्त (राजिन्द्र धानिक): पंजाब सरकार की तरफ से गाँवों के छप्पड़ों और तालाबों की सफ़ाई का काम गत दो महीनों से किया गया था, जिस अधीन अमृतसर जिले की पंचायतों को अपने-अपने गांवों में छप्पड़ों को ओर गहरा किया, इस तरह छप्पड़ा की सफ़ाई हुई, वहीं छप्पड़ों में से पानी धरती में रिचार्ज होना भी शुरू हुआ है।
यह जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खहरा ने गाँवों के सरपंचों और पंचायतों को शाबाश देते कहा कि आपकी तरफ से किए कामों के साथ गाँव में सफ़ाई का स्तर बढ़ेगा, इस तरह गाँव के रास्तों में पानी ले जाने की नौबत नहीं आएगी और आपके रास्ते लम्बा समय ठीक रहेंगे। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में आपको इस काम का सुख मिलेगा।
खहरा ने बताया कि पंचायतों ने यह काम मनरेगा, 14वें वित्त कमिशन से प्राप्त फंडों और सरकार की तरफ से जारी किये विशेष फंडों के साथ पूरा किया है। उन्होंने बताया कि ज़िले के 9 ब्लाकों से प्राप्त हुई सूचना अनुसार मनरेगा फंडों में से 2.75 करोड़, 14वें वित्त कमिशन से 1.24 करोड़ और अन्य फंडों में से करीब 1 करोड़ 3 लाख रुपए ख़र्च कर यह काम सफल किया गया है। खहरा ने जिला पंचायत और विकास अधिकारी गुरप्रीत सिंह गिल को हिदायत की कि वह भविष्य में इस पानी के लिए खेती क्षेत्र के लिए इस्तेमाल करने के विकल्प पर काम करें। खहरा ने कहा कि भूमि विकास विभाग के साथ मिल कर ऐसे गांवों में काम करो, जहाँ से पानी कुदरती तरीको के साथ साफ़ करके खेतों तक आसानी के साथ पहुँच सके।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि लाकडाउन दौरान भी गाँवों में तेज़ी के साथ विकास कार्य जारी हैं और गाँवों की गलियों, नालियें और फिरनियें को भी पक्का किया जा रहा है। उन्होने बताया कि गाँवों में बने हुए शमशानघाटों की चारदीवारी भी की जा रही और शमशानघाटों की ओर जाते रास्ते भी पक्के किए जा रहे हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY