नवजात बच्चों को जन्मजात बीमारियों को माता-पिता ना समझे श्राप : डाक्टर मिगलानी

0
82

समय पर सर्जरी के साथ बच्चों का इलाज संभव
अमृतसर 5 अप्रैल (पवित्र जोत) : भारत देश में ऐसे कई परिवार है जो औलाद की खुशियों को तरस रहे हैं लेकिन कई ऐसे भी परिवार है जिनको ईश्वर ने औलाद तो दी है लेकिन बड़ों की लापरवाही व अनदेखी के चलते अपने बच्चों कि कई बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं और कई बार इलाज में इतनी देरी हो जाती है कि बच्चे का इलाज करना नामुमकिन हो जाता है।
बच्चों में जन्म की बीमारियों को कभी भी श्राप नहीं समझना चाहिए। बच्चों में जन्म से होने वाली हर बीमारी का इलाज संभव है। बीमारियों के इलाज को लेकर अमृतसर पिडयेटिक सर्जन डॉ एच डी एस मिगलानी के साथ विशेष बातचीत की गई। डॉक्टर ने गिलानी ने बताया कि देश के कई सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में पिडयेटिक सर्जरी विभाग ही नहीं है जिसके कारण अलग-अलग जन्मजात बीमारियों के साथ पीड़ित लाखों बच्चे हर साल इन बीमारियों से दम तोड़ देते हैं। सर्जरी का नाम सुनते ही कई परिवार डर जाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे की सर्जरी करवाने के लिए घबराने की जरूरत नहीं है समय पर बच्चे का इलाज करवा कर उसको नया जीवन मिलता है ।
नजदीक शिवाला मंदिर गेट बटाला रोड अमृतसर स्थित मिगलानी अस्पताल के डॉक्टर मिगलानी ने बताया कि बच्चे की बीमारी के साथ संबंधित ज्यादातर के शव को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी होती है जिसके चलते ज्यादातर परिवार बच्चे के रोग को श्राप मान लेते हैं। उन्होंने कहा कि यहां सरकार का फर्ज बनता है कि पंजाब के हर जिले तहसील कस्बे और गांव में अधिक से अधिक प्रचार किया जाए। डॉक्टर मिगलानी ने बताया कि सर्जरी करके ऐसी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है लेकिन समय पर इलाज होना बहुत जरूरी है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY