ज़िला निवासियों को जल्द उपलब्ध होगी कोविड -19 वैक्सीन -अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर

0
43

अमृतसर, 28 दिसंबर (राजिंदर धानिक) : कोविड 19 महामारी पर काबू पाने के लिए ज़िला निवासियों को जल्द ही कोविड 19 वैक्सीन उपलब्ध होगी और सब से पहले यह वैक्सीन सेहत वर्करों और फ्रंट लाईन और काम कर रहे कर्मचारियों को दी जायेगी। इस सम्बन्धित आज अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर हिमांशु अग्रवाल की अध्यक्षीय में सेहत विभाग के साथ एक अहम मीटिंग की गई। मीटिंग को संबोधन करते अग्रवाल ने बताया कि कोविड 19 वैक्सीन जल्द ही आ रही है और इस सम्बन्धित पूरी तैयारियाँ कर ली गई हैं।
अग्रवाल ने कहा कि यह वैक्सीन एक व्यक्ति को दो बार दी जानी है और शुरू में जिले में 27 लाख डोज़ स्टोर करने की सामर्थ्य है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से इस सम्बन्धित अपनी मुकम्मल तैयारी कर ली गई है।
इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते सिवल सर्जन डा आर एस सेठी और डा:सुखपाल सिंह ज़िला टीकाकरन अफ़सर ने बताया कि 27 लाख डोज़िज में से 16 लाख डोज़िज बड़े वॉकिंग कूलरों में स्टोर की जायेगी और 11 लाख डोज़िज़ छोटे बाकस में स्टोर करने की सामर्थ्य है। उन्होंने बताया कि जिले के 66 सरकारी सेहत केन्द्रों में से 49 सेहत केन्द्रों में यह वैक्सीन स्टोर की जायेगी और 400 से अधिक प्राईवेट सेहत केन्द्रों को भी वैक्सीन स्टोर करने के लिए चुना गया हैे। उन्होंने बताया कि 15000 सेहत वर्करों का डाटा कोविन पोर्टल और अपलोड कर लिया गया है जिनको यह वैक्सीन सबसे पहले दी जायेगी। डा: सुखपाल ने बताया कि इस सम्बन्धित सरकारी और प्राईवेट 96 ऐंबूलैंस भी तैनात की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित ज़िला टास्क फोर्स और ब्लाक स्तर की टास्क फोर्स भी बनाईं गई हैं जहाँ मैडीकल अफसरों कोविड 19 वैक्सीन देने के लिए प्रशिक्षण दी गई है। उन्होंने बताया कि शुरू में 27 स्थानों पर सेहत वर्करों को यह वैक्सीन दी जायेगी और इस के इलावा 906 ओर स्थानों की चयन भी की गई है। उन्होंने बताया कि एक केंद्र में 5 वैकसीनेशन अधिकारी मौजूद रहेंगे जो कि अपनी देखरेख इस प्रक्रिया को मुकम्मल करेंगे। जितना में स्कूल, कालेज, आंगनवाड़ी सैंटर, सेहत केंद्र आदि शामिल हैं जहाँ आम लोगों को भी यह वैक्सीन दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित सारा डाटा 3- पर डाउनलोड भी किया गया है।
इस मीटिंग में सिवल सर्जन डा आर एस सेठी, डा: विजय कोंडल, डा: मदन मोहन, डा: मीनाक्षी, ज़िला शिक्षा अफसर सतिन्दरबीर सिंह, उप ज़िला शिक्षा अफ़सर  राजेश शर्मा, ज़िला खेल अफसर गुरलाल सिंह, डा: कंवर अजय सिंह सेहत अफ़सर नगर निगम के इलावा सभी मैडीकल अफ़सर उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY