औरतें को अपने अधिकारों प्रति जागरूक होने की ज़रूरत:मनीषा गुलाटी

0
67

 

पंजाब राज महिला कमीशन ने पुलिस लाईन में लगाई लोक अदालत

अमृतसर 27 अक्तूबर (राजिंदर धानिक) : पंजाब राज महिला कमिशनर ने पुलिस लाईन में दो दिवसीय औरतों के घरेलू झगड़ों सम्बन्धित लगाई गई लोक अदालत के पहले दिन 21 मामलों का आपसी रज़ामंदी के साथ निपटारा किया और 10 ओर आए नये मामलों की सुनवाई की।

श्रीमती मनीषा गुलाटी चेअरपरसन पंजाब राज महिला कमीशन की तरफ से लगाई गई लोक अदालत में पति -पत्नी के झगड़ों को आपसी रज़ामंदी के साथ सुलझाआ गया और उनको उन के कानूनी हकों प्रति जागरूक भी किया गया। इस मौके श्रीमती गुलाटी ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते कहा कि कोविड -19 दौरान इस समय महिला कमीशन के पास 30 हज़ार से अधिक पेडिंग केस पड़े हुए हैं और इन मामलों के निपटारो के लिए लोक अदालते लगाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि औरतों के लिए चाहे कई कानून बनाऐ गए हैं परन्तु फिर भी औरत सुरक्षित नहीं है। मैडम गुलाटी ने पिछले दिनों होशियारपुर में हुई 6सालों बच्ची के साथ बलातकार घटना की निंदा करते कहा कि बलात्कारियों को फांसी की सज़ा होनी चाहिए। उन सभी राजनैतिक पार्टियाँ से अपील की कि वह आगे आने और इस मुद्दे पर सख़्त कानून बनाऐ जाने की पुष्टि करें। मैडम गुलाटी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे कि शिक्षा प्रणाली में बदलाव किया जाये और शुरू से ही बच्चों को औरतों के अधिकारों के बारे जानकारी दी जाये और स्कूलों में लड़कियाँ को आत्म रक्षा की प्रशिक्षण दी जाये।

मैडम गुलाटी ने प्रैस पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि वह डी जी पी को भी मिलेंगे और महिला थानों में पूरा स्टाफ मुहैया करवाने सम्बन्धित बातचीत करेंगे। उन्होंने पुलिस आधिकारियों को कहा कि वह बिना किसी दबाव से काम करे और कोशिश करे कि पति -पत्नी के झगड़ों को अपने स्तर पर ही आपसी रज़ामंदी के साथ निपटाएं।

इस मौके विजै कुमार डिप्टी डायरैक्टर पंजाब महिला कमीशन के इलावा बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY