कोरोना पॉजीटिव 12 गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव करवाए, स्वस्थ होकर गई घरः सिवल सर्जन

0
23
सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह।
  • कोविड-19 महामारी दौरान अस्पतालों में गूंजी खुशी की किलकारियां

  • 4 महीनों में 2868 गर्भवती औरतों के कोविड-19 के टैस्ट करवाए

अमृतसर, 2 अगस्त (राजिन्द्र धानिक): पंजाब सरकार के मिशन फतेह के अंतर्गत सेहत विभाग की तरफ से कोविड-19 के मामलों की शिनाख़्त करने के लिए जिले भर में टैस्ट सैंपलिंग की जा रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए शहर और गाँवों के अलग-अलग क्षेत्रों में मोबाईल टेस्टिंग वैनें जा रही हैं जिससे कोई भी कोरोना का संदिग्ध व्यक्ति टैस्ट से खाली न रह जाए। इसी के अंतर्गत सेहत विभाग की तरफ से 2868 गर्भवती औरतों के कोरोना के टैस्ट किए गए हैं जिससे उनको स्वस्थ प्रसव की सुविधा मिल सके और माँ और नवजात बच्चे को तंदरुस्त माहौल मिल सके।
इस संबंधी जानकारी देते सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह ने बताया कि अब तक 2868 गर्भवती महिलाओं के कोविड-19 के टैस्ट किए गए थे जिनमें 12 केस गर्भवती महिलाओं के पॉजीटिव पाए गए थे। उन्होने बताया कि कोविड-19 पॉजीटिव महिला का प्रसव करवाना किसी चुनौती से कम नहीं था परंतु सेहत विभाग के मैडीकल और नर्सिंग स्टाफ की तरफ से इस मुश्किल घड़ी में अपना कर्तव्य बखूबी निभाते हुए सुरक्षित प्रसव करवाए गए। उन्होने बताया कि जिले के कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर, प्राथमिक हैल्थ सैंटर, सब डिविज़न अस्पताल और सिवल अस्पताल की तरफ से 24 घंटे अपनी ज़िम्मेदारी तनदेही के साथ निभाई जा रही है।
सिवल सर्जन ने बताया कि कोविड-19 महामारी दौरान अस्पतालों में जहाँ मायूसी का माहौल वहीं विशेष गायनी वार्ड में नवजात बच्चों की किलकारियां गूँज रही हैं। उन्होने बताया कि कोविड-19 पाजीटिव गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव किए गए और वह अपने नवजात बच्चों के साथ स्वस्थ होकर घर को गई, जिसके साथ मैडीकल स्टाफ में भी काफ़ी ख़ुशी की लहर थी। सिवल सर्जन ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में गर्भवती औरतों को हर तरह की सेहत सुविधाएं मुफ्त दी जाती हैं। उन्होने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के मुफ़्त लैब टैस्ट, मुफ्त डिलवरी, दवाएं, ऐम्बूलैंस की सुविधा और मुफ़्त खाने की सुविधा भी दी जाती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY